Transfer 2023 : लाखों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, तबादला नीति जारी, 8 जून से कर सकेंगे आवेदन, ये रहेंगे नियम-शर्तें

mp transfer 2023

Teacher Transfer Policy  2023 : उत्तर प्रदेश के लाखों शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने शिक्षकों के लिए नई तबादला नीति जारी कर दी है, इसके तहत अब शिक्षक एक जिले से दूसरे जिले में अपनी मनपसंद जगह पर ट्रांसफर ले सकेंगे। अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया परिषदीय शिक्षकों के लिए 8 जून से शुरू हो जाएगी, वहीं अंतर्जनपदीय म्युचुअल ट्रांसफर भी शिक्षक करा पाएंगे। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने  विस्तृत नियम व शर्तें जारी कर दी है।

बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा भी इस संबंध में हर एक बीएसए को निर्देशित किया गया है और आने वाले आठ जून से पोर्टल खोला जाएगा। इसके साथ ही इस संबंध में तैयारियां पूरी करने को भी परिषद के द्वारा कहा गया है। 2019-20 में लास्ट बार इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर कराए गए थे और तब से ही शिक्षक ट्रांसफर प्रॉसेस शुरू किए जाने का वेट कर रहे थे, फिलहाल वेट करने वाले शिक्षकों की संख्या करीब करीब 5 लाख 20 हजार होना बताया जा रहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)