पेंशनरों के लिए नई अपडेट, 15 सितंबर से पहले पूरा करें ये काम, खाते में आएगी इतनी पेंशन, जानें पूरी प्रक्रिया

सभी एसडीएम के साथ बीडीओ को पत्र जारी करके विधवा पेंशन के लाभार्थियों के आधार प्रमाणीकरण प्राथमिकता के आधार पर कराने के आदेश दिए है।

Pensioners pension

फिरोजाबाद, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के हजारों पेंशनरों (बुजुर्गों-विधवाओं और दिव्यांग) के लिए बड़ी अपडेट है। यूपी सरकार ने पेंशन योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक खाते से आधार को अनिवार्य कर दिया है। जिन पेंशनरों ने अभी तक आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया है, वे 15 सितंबर से पहले करवा लें।अन्यथा पेंशन रुक सकती है।

यह भी पढ़े..MP Weather: 8 को एक्टिव होगा नया सिस्टम, 6 जिलों-7 संभागों मे बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दरअसल, फिरोजाबाद में 40195 विधवा पेंशनधारक है, इसमें से करीब 44 प्रतिशत यानि 17847 का आधार प्रमाणीकरण किया जा चुका है, लेकिन अब भी 22 हजार से ज्यादा का होना बाकी है। सीडीओ ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी एसडीएम के साथ बीडीओ को पत्र जारी करके विधवा पेंशन के लाभार्थियों के आधार प्रमाणीकरण प्राथमिकता के आधार पर कराने के आदेश दिए है।

पेंशन धारक आधार प्रमाणीकरण निकट के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर या फिर संबंधित पंचायत घर पर जाकर, ब्लॉक, तहसील में जाकर कराएं। या फिर विकास भवन स्थित जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय में आकर प्रमाणीकरण का कार्य करा सकते है। प्रमाणीकरण होने के बाद ही पेंशन की राशि जारी की जाएगी, आधार प्रमाणीकरण नहीं कराने वालों को पेंशन मिलना मुश्किल होगा।

यह भी पढ़े..CG Weather: 6 सितंबर से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश के आसार, जानें विभाग का पूर्वानुमान

वही सहारनपुर मंडल के तीनों जिलों में भी अबतक केवल 35% पेंशनरों ने प्रमाणीकरण करवाया है। चुंकी दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने बैंक के खाते के अलावा विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर भी दिव्यांगजनों को दी जाने वाली पेंशन के लिए आधार कार्ड नंबर लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में अगर पेंशनर्स 15 सितंबर से पहले ये काम पूरा नहीं करते तो पेंशन की राशि रूक जाएगी। इसको लेकर शासन ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।मंडल में 40598 दिव्यांगजन पंजीकृत हैं।

इधर, बरेली में आधार प्रमाणिकरण न होने से निराश्रित व विधवा पेंशन योजना का लाभ पा रहे पात्रों की पेंशन रूक गई है। जिन लोगों ने अभी तक आधार का प्रमाणिकरण नहीं कराया है। सरकार ने उनके लिए 15 सितंबर तक का समय दिया है।अगर दो हफ्ते के अंदर अपडेट नहीं किया गया उनका नाम भी योजना से हटा दिया जाएगा। उनकी दूसरी किस्त खाते में नहीं जा पाएगी। आगे जाकर उन्हें दिक्कत हो सकती है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों-अधिकारियों को लेकर नई अपडेट, ग्रेड पे 3600 करने की मांग पर अड़े, जानें क्या है नई तैयारी

ये है प्रक्रिया- कोई भी दिव्यांगजन साइबर कैफे या फिर विभाग के दफ्तर में जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड लिंक करा सकता है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के उप निदेशक अभय श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग की वेबसाइट https://sspy-up.gov.in जाकर पात्रों को आधार लिंक कराना होगा। इसके साथ ही पात्र के मोबाइल फोन नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसको वेबसाइट में दर्ज कर सफलतापूर्वक आधार कार्ड लिंक होगा।