हजारों पेंशनरों के लिए नई अपडेट, 30 अगस्त से पहले पूरा करें ये काम, खाते में आएगी इतनी पेंशन

पेंशनर्स जनसेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड प्रमाणित कराना होगा। इसके लिए उन्हें अपना मोबाइल नंबर भी फीड कराना होगा।

pensioner pension

अलीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के हजारों पेंशनरों (बुजुर्गों-विधवाओं) के लिए बड़ी खबर है।जिन पेंशनरों ने अभी तक आधार प्रमाणीकरण नहीं कराया है यानी केवाइसी (नो योर कस्टमर) से जुड़ी प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है, जल्द पूरी कर लें। चुंकी यूपी शासन ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पेंशनरों के लिए बैंक खाता को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में 30 अगस्त से पहले खाते को अपडेट करा लें वरना पेंशन का अटकना या रुकना तय है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि पर नई अपडेट, जानें हाई कोर्ट ने क्या कहा

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धावस्था पेंशन के 62 हजार पेंशनरों में से अब तक महज 33 हजार ने ही अपने आाधार का प्रमाणीकरण कराया है, अब भी 28443 पेंशनरों का प्रमाणीकरण होना बाकी है, ऐसे में जिनका प्रमाणीकरण नहीं हुआ है, वे 30 अगस्त से पहले करवा लें। अगर कोई भी लाभार्थी इससे प्रमाणीकरण के काम से वंचित रह जाता है तो फिर उसकी पेंशन अटक जाएगी।

वही महराजगंज के 60 हजार पेंशनरों का भी आधार प्रमाणीकरण होना बाकी है। जिले में विधवा, वृद्धा तथा दिव्यांग के कुल 161714 पेंशनर हैं, इसमें से सिर्फ 37.64 प्रतिशत का ही आधार प्रमाणीकरण हो सका है, ऐसे में आधार प्रमाणीकरण न होने के कारण 60882 पेंशनरों की पेंशन पर खतरा मंडरा सकता है।पेंशनर्स जनसेवा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड प्रमाणित कराना होगा। इसके लिए उन्हें अपना मोबाइल नंबर भी फीड कराना होगा। इसी पर ओटीपी आने के बाद ही आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। वहीं, जिनके बैंक खाते में अब तक आधार कार्ड नहीं जुड़ा है, उन्हें नंबर जुड़वाना होगा।

यह भी पढे.. MPPSC 2022: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, सितंबर में होने वाली ये परीक्षा स्थगित, जानें नई डेट पर अपडेट

चुंकी हर तीन माह पर तीन हजार रुपये खाते में भेजे जाते हैं, लेकिन इस बार सभी के लिए आधार प्रमाणीकरण कराना जरूरी हो गया है। जिला प्रोबेशन विभाग में 49982 विधवा पेंशनर पंजीकृत है। इसमें 16382 का आधार प्रमाणीकरण अभी तक नहीं हुआ है। इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग में 96000 वृद्धावस्था पेंशनर हैं। इसमें 36 हजार का आधार प्रमाणीकरण बाकी है। जबकि जिला दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग में 15732 दिंव्यांग पेंशनर हैं, जिसमें 8500 का आधार प्रमाणीकरण नहीं हो सका है।

वही वाराणसी जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि निराश्रित महिला पेंशन योजना तहत लाभ प्राप्त कर रहे 11 मार्च, 2022 के उपरांत के लाभार्थियों को अब पोर्टल से आधार कार्ड व मोबाइल नंबर लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है, ऐसे में आधार बेस्ड पेमेंट प्रणाली के जरिए आगामी पेंशन की किस्तों की धनराशि खाते में भेजी जाएगी।पेंशनर्स जन सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड को अनिवार्य रूप 10 सितंबर, 2022 तक निराश्रित महिला पेंशन के आनलाइन पोर्टल sspy–up.gov.in पर अथवा जिला प्रोबेशन कार्यालय में अपने आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं मोबाइल नंबर के साथ उपस्थित होकर फीड करा लें, वरना पेंशन नहीं मिल पाएगी।