New Year 2024 : दुनिया के इस देश में सबसे पहले आता है नया साल, जानिए भारत से कितने पहले होगा वहां हैप्पी न्यू ईयर

Celebration

New Year 2024 : नया साल बस आने को है और इसे लेकर दुनियाभर में तैयारियों शुरु हो गई है। अलग अलग देशों में नए साल का स्वागत जश्न के साथ किया जाता है। 31 दिसंबर को रात 12 बजते ही नए साल ही आमद हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के किस देश में नया साल सबसे पहले दस्तक देता है।

सबसे पहले और सबसे बाद में नया साल यहां देगा दस्तक

दुनिया में सबसे पहले नया साल आता है प्रशांत महासागर के टोंगा (Tonga) नाम के आइलैंड में। यहां सबसे पहले 12 बजते हैं और इसी के साथ शुरु हो जाता है नए साल का सेलिब्रेशन। टोंगा के साथ ही समोआ (Samoa) और किरीबाती (Kiribati) मेंभी सबसे पहले नए साल का आगमन होता है। 31 दिसंबर को जब भारत में दोपहर के लगभग 4.30 का समय होता है, उसी दौरान टोंगा नाम के आइलैंड में रात के 12 बज रहे होते हैं। इस तरह  लगभर साढ़े सात घंटे पहले वहा नया साल शुरु हो जाता है। वहीं बात करें सबसे बाद में नए साल आने की तो अमेरिका के पास हाउलैंड (Howland Island) और बेकर आइलैंड्स (Baker Island) में सबसे आखिरी में इसकी आमद होती है। जब भारत में 1 जनवरी को 5.30 बजते हैं तब वहां नए साल का प्रवेश होता है।

अलग अलग देशों की परंपराएं

न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर अलग अलग देशों में कई तरह की परंपराएं हैं। नीदरलैंड्स में नए साल का आगाज़ समंदर के ठंडे पानी में डुबकी लगाकर किया जाता है। मान्यता है कि इससे नए साल की शुरुआत अच्छी होगी। जिस तरह हम दीवाली की तैयारियां पहले से शुरु कर देते हैं वैसे ही चीन में एक महीने पहले से ही नए साल के स्वागत की तैयारियां शुरु हो जाता है। लोग घरों की साफ सफाई और रंग रोगन करते हैं और नए साल पर लाल रंग के कपड़े पहनने की प्रथा है। वहीं इटली में तो लोग अपनी खिड़कियों से फर्नीचर बाहर फेंकते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से वो अपनी पुरानी यादों को दूर कर देते हैं। इसी तरह दुनिया के अलग अलग देशों में वहां का मान्यतानुसार नए साल का स्वागत किया जाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News