No Flying Zone : शपथ ग्रहण समारोह के चलते आज और कल दिल्ली में रहेगा ‘नो फ्लाइंग जोन’, जानिए क्या होता है यह? पढ़ें यह खबर

No Flying Zone : आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले दिल्ली में नो फ्लाइंग जोन लागू कर दिया गया है। दरअसल दिल्ली में 9 और 10 जून के दिन नो फ्लाइंग जोन लागू रहेगा।

Rishabh Namdev
Published on -

No Flying Zone : आज यानी 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होने वाला है। वहीं इस अवसर पर दिल्ली में नो-फ्लाई जोन लागू कर दिया गया है। लेकिन अब प्रश्न उठता है कि नो-फ्लाई जोन वास्तव में होता क्या है? क्या इस दौरान विमानों का उड़ान भरना भी प्रतिबंधित होता है? यदि आप भी इन सभी सवालों से अनजान हैं तो आज हम इस खबर में आपको नो-फ्लाई जोन का अर्थ और इसके अंतर्गत किन-किन चीजों की उड़ान पर प्रतिबंध लगाया जाता है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

जानिए क्या होता है नो फ्लाइंग जोन?

अक्सर आपने नो-फ्लाइंग जोन शब्द कहीं न कहीं तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असल मतलब क्या होता है? दरअसल दुनियाभर में विभिन्न क्षेत्रों को अलग-अलग वजहों से नो-फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया जाता है। तो हम आपको बता दें कि इसका अर्थ होता है कि उन क्षेत्रों में हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टरों का उड़ान भरना मना होता है। हालांकि ऐसा करने के पीछे कई महत्वपूर्ण कारण होते हैं।

जानिए नो-फ्लाइंग जोन कब लागू होता है?

• दरअसल सैन्य संघर्ष के समय, सैन्य बल अक्सर अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा के लिए नो-फ्लाइंग जोन स्थापित करते हैं ताकि दुश्मन के विमानों को प्रवेश करने से रोका जा सके। आपको बता दें की इसका उद्देश्य है की नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की रक्षा करी जा सके और युद्ध के मैदान में संतुलन बनाए रखा जा सके।

• इसके साथ ही कई बार पर्यावरण संरक्षण के तहत भी कुछ क्षेत्रों को नो-फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया जाता है। जिसका मकसद संवेदनशील वन्यजीव आवासों, प्रवासी पक्षियों के मार्गों या वायु प्रदूषण को कम करने वाले क्षेत्रों की रक्षा करना है। दरअसल 1959 में एक अंतरराष्ट्रीय संधि के तहत अंटार्कटिका को नो-फ्लाइंग जोन घोषित किया गया था, ताकि इस महाद्वीप के अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित किया जा सके।

शपथ ग्रहण के चलते दिल्ली को घोषित किया नो-फ्लाई जोन:

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के चलते, आज और कल के लिए दिल्ली पुलिस ने राजधानी दिल्ली में नो-फ्लाई जोन घोषित किया है। वहीं आज होने वाले इस समारोह की सुरक्षा के लिए राष्ट्रपति के सुरक्षा गार्ड, एसपीजी, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग की टीमें, अर्द्धसैनिक बलों के जवान, एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News