मशहूर शायर मुनव्वर राणा का निधन, 71 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

भावना चौबे
Published on -
munaawr

Munawar Rana Passes Away: मशहूर शायर मुनव्वर राणा का बीती रात 14 जनवरी को निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे। उनका निधन लखनऊ के पीजीआई में कार्डियक अरेस्ट के चलते हुआ। मुनव्वर राणा पिछले काफी समय से बीमारियों से जूझ रहे थे। राणा की बेटी और सपा नेता सुमैया राणा ने बताया था कि उनके पिता का स्वास्थ्य पिछले दो-तीन दिनों से खराब है। शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें लखनऊ के संजय गांधी स्नानकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था।

निधन के दो दिन पहले वे लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। वे लंबे समय से किडनी फेलियर बीमारी से जूझ रहे थे। हफ्ते में तीन बार उनका डायलिसिस भी किया जाता था। मिली जानकारी के अनुसार उन्हें हाल ही में चेस्ट पैन की शिकायत हुई थी। जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया तो निमोनिया की शिकायत बताई गई, जिस वजह से उन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही थी।

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें, मुनव्वर राणा का जन्म 26 नवंबर 1952 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रायबरेली में प्राप्त की और फिर लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक और स्नानकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। मुनव्वर राणा एक प्रतिभाशाली शायर थे। उनकी शायरी में प्रेम, बिरह, देशभक्ति, सामाजिक सरोकार और व्यंग्य जैसे कई विषयों को दर्शाया गया है।

मुनव्वर राणा को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। जिनमें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार शामिल है। मुनव्वर राणा के निधन से हिंदी साहित्य जगत को एक बड़ा झटका लगा है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News