Omicron के सामान्य लक्षणों की सूची जारी की गई

सर्दी, खासी, बुखार, हल्का बदन दर्द होने पर ना करें नजरअंदाज।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत सहित पूरी दुनिया इस समय कोरोनावायरस के नए वेरिएंट और omicron से जूझ रही है। भारत में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट के मामले 3500 का आंकड़ा पार कर चुके हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वह ओमिक्रॉन वैरीअंट के शुरुआती लक्षणों की सूची जारी की गई है। इस सूची के अनुसार गले में खराश सामान्य सर्दी खांसी बुखार शरीर में दर्द या अन्य तरह की परेशानी इस बीमारी के सामान्य लक्षण हो सकते हैं।

यहां भी देखें- MP में नई सरकार की सबसे बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, कई जिलों के कलेक्टर बदले

गौरतलब है कि इस समय पूरी दुनिया कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रही है। साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट ने केंद्र और राज्य सरकारों की परेशानियां बढ़ा रखी है। भारत में इस समय कोरोनावायरस के 140000 से अधिक पेशेंट रोजाना मिल रहे हैं। वहीं हर राज्य में ओमिक्रोन वैरीअंट के मामले भी मिल रहे हैं।

यहां भी देखें- Omicron: राहत भरी खबर, राज्यों के रिकवरी रेट में काफी सुधार

ओमिक्रोन वैरीअंट के सामान्य लक्षण की बात करें तो वह बहुत कुछ कोरोना के सामान्य लक्षणों से मेल खाते हैं। ऐसे में सरकार ने आम नागरिकों से यह अपील की है कि इस तरह के लक्षण पाए जाने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करवाएं।देश के अधिकांश राज्यों में कोरोनावायरस और इसके नए वेरिएंट से ग्रसित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

यह भी देखें- whatsapp upcoming features: वॉट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेंगे 5 नए फीचर्स

ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर अलर्ट पर है। कोविड-19 की गाइड लाइन का सख्ती से पालन किए जाने के प्रति लोगों को फिर से जागरूक किया जा रहा है। मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग पर एक बार फिर जोर दिया जा रहा है।