स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हाई कोर्ट के लिए 37 नए जजों की हुई नियुक्ति, टूटे सारे पुराने रिकार्ड, जानें

आज भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने हाई कोर्ट के लिए 37 नए जजों के नियुक्ति की घोषणा कर दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने हाई कोर्ट के लिए 37 नए जजों के नियुक्ति की घोषणा कर दी है। बता दें की इस साल अब तक कुल 138 जजों (Judges) की नियुक्ति हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक 13 अगस्त को इलाहाबाद, तेलंगाना, गुवाहाटी, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा के लिए 26 जजों की भर्ती की गई थी।

यह भी पढ़े… लाखों कर्मचारियों को सीएम का बड़ा तोहफा, मिलेगा नए वेतनमान का एरियर, बढ़ेगी सैलरी, अनुदान में भी वृद्धि

वहीं बीते दिन पंजाब और हरियाणा के लिए 11 हाई कोर्ट जजों की नियुक्ति की गई। इसी के साथ 2016 के जजों की नियुक्ति के रिकार्ड टूट चुके हैं। जहां 2016 में 126 हाई कोर्ट जजों की नियुक्ति की गई थी, आज वो आँकड़े बढ़ कर 138 हो चुके हैं। वहीं 2021 में 120 जजों को हाई कोर्ट के लिए नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़े… MP Weather: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, 39 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, 4 संभागों में बिजली गिरने-चमकने का अलर्ट

नए जजों के नाम

यह सारी भर्तियाँ न्याय प्रणाली को फास्ट करने के लिए की जा रही है। रविवार को पंजाब और हरियाणा के लिए जिन जजों की नियुक्ति की गई है, उनके नाम कुछ ऐसे हैं। संजय वशिष्ट, निधि गुप्ता, हर्केश मानुजा, त्रिभुवन दहिया, नामित कुमार, अमन चौधरी, हर्ष बंगर, नरेश सिंह, जगमोहन बंसल, आलोक जैन और दीपक मनचन्दा।