Padma Awards 2023: 106 लोग होंगे सम्मानित, MP के तीन लोगों के नाम हुआ पद्मश्री, देखें पूरी लिस्ट

पद्म पुरस्कार 2023 की घोषणा हो चुकी है। इस साल कुल 106 अवार्ड्स का वितरण होगा। 91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

Padma Awards 2023: इस साल के पद्म पुरस्कार का ऐलान हो हो चुका है। यह पुरस्कार भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरुस्कार होता है। जिसे तीन केटेगरी में बांटा गया है: पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री। इस अवार्ड्स ने उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जो अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करते हैं। इस साल 6 लोगों को पद्म विभूषण, 9 को पद्म भूषण और 91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। जिसकी लिस्ट भी आ चुकी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा इस हाल राष्ट्रपति भवन में मार्च या अप्रैल के महीने में 106 पद्मपुरस्कारों का वितरण होगा।

इनको मिलेगा पद्म विभूषण

आर्किटेक्चर के लिए गुजरात के श्री बालकृष्ण दोशी, आर्ट के लिए महाराष्ट्र के श्री जाकिर हुसैन, पब्लिक अफेयर्स के लिए कर्नाटक के श्री एस एम कृष्णा, साइंस और इंजीनियरिंग के लिए USA के श्री श्रीनिवास वरधान, मेडिसिन के लिए वेस्ट बंगाल के श्री दिलीप महालनबिस और पब्लिक अफेयर्स के लिए श्री मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण से सम्मानित किया किया जाएगा।

Padma Awards 2023: 106 लोग होंगे सम्मानित, MP के तीन लोगों के नाम हुआ पद्मश्री, देखें पूरी लिस्ट

 

9 लोग होंगे पद्म भूषण से सम्मानित

साहित्य और शिक्षा के लिए इस साल दो लोगों को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा। इस लिस्ट में तेलंगा के दो लोग, महाराष्ट्र से दो लोग तमिलनाडु से एक, दिल्ली से एक और कर्नाटक से दो लोग शामिल हैं। आर्ट के लिए दो लोग सम्मानित होंगे। इस लिस्ट में कर्नाटक के श्री एस एल भयरप्पा, सोशल वर्कर सुधा मूर्ति, और अन्य 7 लोग शामिल है।

 

Padma Awards 2023: 106 लोग होंगे सम्मानित, MP के तीन लोगों के नाम हुआ पद्मश्री, देखें पूरी लिस्ट

एमपी के इन 3 लोगों को मिलेगा पद्मश्री पुरस्कार

इस साल 91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। लिस्ट में प्रसिद्ध बॉलीवुड स्टार रवीना टंडन शामिल हैं। मध्यप्रदेश के तीन लोगों को उनके निर्धारित कार्य क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने के लिए सम्मानित किया जाएगा। श्री मुनीश्वर चंदावर को मेडिसिन के क्षेत्र में कुशल कार्य करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं जोधाईयाबाई बैगा को आर्ट में बेहतरीन कार्य के लिए नवाजा जाएगा। श्री रमेश परमार और शांति परमार को जोड़े में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दोनों ने आर्ट में कुशल कार्य कर अवॉर्ड को अपने नाम किया है।

 

Padma Awards 2023: 106 लोग होंगे सम्मानित, MP के तीन लोगों के नाम हुआ पद्मश्री, देखें पूरी लिस्टPadma Awards 2023: 106 लोग होंगे सम्मानित, MP के तीन लोगों के नाम हुआ पद्मश्री, देखें पूरी लिस्टPadma Awards 2023: 106 लोग होंगे सम्मानित, MP के तीन लोगों के नाम हुआ पद्मश्री, देखें पूरी लिस्ट