कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, पेंशन को लेकर जल्द आ सकती है गुड न्यूज

पेंशन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र की मोदी सरकार (7th Pay Commission) के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (DA/DR) बढ़ाने के बाद अब  पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) एक नई पेंशन स्कीम लाने की तैयारी में है,इसके तहत पेंशनर्स को 60 साल की उम्र के बाद एक तय पेंशन मिलेगी।इतना ही नहीं स्कीम में रिटायरमेंट (Retirement) के बाद पेंशन (Pension) की फिक्स्ड रिटर्न की गारंटी भी मिलेगी और इस नई पेंशन स्कीम का लाभ हर कोई उठा सकेगा।

MP School: शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, ऐसा किया तो होंगे निलंबित, अधिकारियों को निर्देश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) और नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) से अलग होगी। यह योजना पेंशन रेगुलेटर PFRDA, नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत लाई जा रही है, इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। स्कीम में लॉक इन पीरियड का प्रावधान होगा और फिक्स्ड रिटर्न के लिए आपको तय समय तक इसमें निवेश करना होगा।इस योजना के तहत पेंशनर्स को गारंटीड रिटर्न मिलेगा।नई पेंशन स्कीम में प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों के साथ आम आदमी भी निवेश कर सकेंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)