PM Kisan: आखिर कब तक आएगी किसान सम्मान निधि की 10वीं की किस्त? जानें ताजा अपडेट

केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है। यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है

PM KISAN SAMMAN NIDHI

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। किसानों के लिए राहत भरी खबर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment) का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है।  पहले कहा जा रहा था कि योजना के तहत 10वीं किस्त यानी दिसंबर-मार्च की किस्त 15-16 दिसंबर 2021 को आएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब खबर आ रही है कि 25 दिसंबर 2021 से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) E-KYC किसानों को 10वीं किस्त का तोहफा दे सकते हैं।

यह भी पढ़े.. NBCC Recruitment 2021 : एनबीसीसी को चाहिए इंजीनियर्स, जानिए योग्यता और सैलरी

दरअसल, किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त का इंतजार है।पिछले साल 25 दिसंबर 2020 के आसपास किस्त ट्रांसफर की गई थी, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार 10वीं किस्त यानि 2 हजार रुपए 25 दिसंबर 2021 क्रिसमस से पहले किसानों के खातों में ट्रांसफर (Money Transfer) किए जा सकते है। पहले यह किस्त 15-16 को जारी होनी थी, लेकिन फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) जनरेट नहीं होने से मामला अटक गया।

केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है। यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है,  ये पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है। अगर आपकी किस्त के स्टेटस में Rft Signed By State लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि 10वीं किस्त का पैसा जल्द ही आपके खाते में ट्रांसफर होने वाला है। वही अगर किसी किसान आवेदन में कोई गलती हो गई है तो जल्द सुधार लें, वरना 10वीं किश्त का पैसा अटक सकता है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को जल्द मिलने वाली है खुशखबरी! सैलरी में आएगा बंपर उछाल, बकाया DA Arrears पर भी आई अपडेट

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब किसानों को ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी होगा। इसके अभाव में किसानों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सम्मान निधि कि 10वीं किस्त नहीं मिल पाएगी। इसलिए वे किसान भाई 10वीं किस्त मिलने से पहले अपनी KYC जरूर करा लें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को अगली किस्त यानि 10 वीं किस्त का पैसा तभी मिलेंगे जब आप ई-केवाईसी पूरा कर लेंगे। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में यह अनिवार्य कर दिया है। अब बिना ई-केवाइसी के आपकी किस्त अटक सकती है।

ऐसे चेक करें स्टेटस

  • पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
  • अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।