PM Kisan: इस दिन जारी होगी 11वीं किस्त! अटक सकता है इन 5 लाख किसानों का पैसा, जानें कारण

pm kisan yojana

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।PM Kisan. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) के करोड़ों लाभार्थी किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है। जल्द महीने के अंत तक 11वीं किस्त जारी की जा सकती है।  किसान अपने खाते की अपडेट चेक करते रहे और आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो किस्त जल्द ही खाते में ट्रांसफर की जाएगी।वही यूपी के 5 लाख किसानों की किस्त अटक सकती है, इसका कारण ई-केवाईसी है।

कर्मचारियों को फिर मिलेगी गुड न्यूज, अब नए फॉर्मूले से कैलकुलेट होगा DA! जानें कितनी और कैसे बनेगी सैलरी?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैनपुरी और अन्य जिले के करीब 5 लाख से ज्यादा किसानों ने अब तक e-KYC नहीं करवाया है, किसान सम्मान निधि के जनपद में 359140 पात्र किसान पंजीकृत हैं, लेकिन इसमें से 98486 ने ही ई-केवाईसी करवाया है, ऐसे में ये किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त से वंचित रह सकते है। हैरानी की बात तो ये है कि सरकार द्वारा किसानों को बार बार जागरूक किया जा रहा है,बावजूद इसके अबतक केवल 27 प्रतिशत किसानों ने ही e-KYC करवाया है।वही एटा जनपद में भी 2 लाख 85 हजार किसानों का ईकेवाईसी होना है।अब तक कुल 24 हजार किसानों ने ही खातों की ई-केवाईसी कराई है। बाकी 2 लाख 61 हजार किसानों ने अब तक e-KYC नहीं कराई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)