PM Kisan: किसानों के लिए गुड न्यूज, बढ़ सकती है सम्मान निधि की राशि, 6000 की जगह खाते में आ सकते है 8000, जानें ताजा अपडेट

बजट सत्र के दौरान केन्द्र सरकार इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में 2000 की वृद्धि कर सकती है। किसानों को 6 हजार की जगह 8 हजार रुपए सालाना दिए जाने का फैसला हो सकता है। इसका लाभ 1 अप्रैल 2023 से दिया जा सकता है।

PM Kisan Yojana 2023: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 1 फरवरी 2023 को केन्द्र की मोदी सरकार अपना बजट पेश करने वाली है, इस बजट सत्र 2023-24 में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार सम्मान निधि में बढोतरी कर सकती है। इधर, जनवरी अंत तक 13वीं किस्त के 2000 भी किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते है।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टी होना बाकी है।

बजट सत्र में हो सकता है ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रामीण और कृषि अर्थव्यवस्था (Rural and Agriculture Economy) मजबूत और आगामी चुनावों को देखते हुए बजट सत्र के दौरान केन्द्र सरकार इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में 2000 की वृद्धि कर सकती है। किसानों को 6 हजार की जगह 8 हजार रुपए सालाना दिए जाने का फैसला हो सकता है। इसका लाभ 1 अप्रैल 2023 से दिया जा सकता है।हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

2000 की हो सकती है वृद्धि

दरअसल, वर्तमान में पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये की सालाना आर्थिक सहायता दी जाती है, वहीं अब ऐसी चर्चाएं है कि पीएम किसान के तहत आय सहायता 6,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 8,000 रुपये तक की जा सकती है। यह राशि 3 किस्तों की बजाय 4 किस्तों में हर तीन महीने में दी जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान राशि में वृद्धि एक वर्ष के लिए हो सकती है और उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

अभी योजना में मिलते है 6000

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजना है, साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई थी। इसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है। इसके तहत केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये 3 किस्तों में सालाना दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है, अबतक 12 किस्त जारी की जा चुकी है और अब किसानों को 13 किस्त का इंतजार है।

ऐसे चेक करें ताजा अपडेट

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।
  • कोई परेशानी होने पर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं या फिर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।