PM Kisan: जल्द खाते में आएंगे 11वीं किस्त के 2000, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ, जानें क्यों?

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।PM Kisan. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) से जुड़ी एक बड़ी खबर है। 12 करोड़ 50 लाख से अधिक करोड़ों लाभार्थी किसानों के खाते में जल्द 11वीं किस्त के 2000 रुपए आने वाले है।इसके लिए  किसान अपने खाते की अपडेट चेक करते रहे और आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो समझ लीजिए खाते में जल्द पैसा ट्रांसफर होने वाला है।वही अगर आपने अबतक ई-केवायसी नहीं करवाया है तो जल्द करवा लें वरना किस्त अटक सकती है।

VIDEO: अचानक सीढ़ियों से फिसलकर गिरे सीएम शिवराज, सुरक्षाकर्मियों ने संभाला

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये सालाना किसानों को देती है। सरकार द्वारा हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है।अब तक किसानों को 10वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब 11वीं किस्त जारी की जाएगी।खास बात ये है कि इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20000 करोड़ रुपए एक साथ जारी किए जाएंगे। इससे देश के करीब 12 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)