PM Kisan : लाखों अपात्र किसानों के खाते में पहुंचे 4,350 करोड़, वसूली की तैयारी, चेक करें अपना भी नाम

farmers

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।PM Kisan. एक तरफ मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) के 12 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में जल्द 11वीं किस्त जारी करने वाली है। वही दूसरी तरफ सरकार ने किसानों के खाते में गलती से डाले 4,350 करोड़ की रिकवरी शुरू कर दी है।अगर आपको भी बिना पात्रता के पीएम किसान योजना की राशि ट्रांसफर हो गई है तो सरकार की रिकवरी से पहले pmkisan.gov.in पर जाकर इसे लौटा सकते है।

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! पेंडिंग DA arrears पर आया ताजा अपडेट, जानें कब खाते में आएंगे 2 लाख?

दऱअसल, मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये सालाना किसानों के खाते में सीधे भेजती है।हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है, लेकिन लाखों अपात्र किसानों के खातों में करीब 4,350 करोड़ रुपये गलत तरीके से ट्रांसफर हो गए हैं, , ऐसे में अब केंद्र सरकार इन अपात्र या अयोग्य किसानों से पैसे वापस वसूल रही है।कई किसानों को इसके लिए नोटिस भी भेजे जा चुके है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)