किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब खाते में आएंगे 12000 सालाना, 1 रुपए में फसल का बीमा, जानें किस तरह मिलेगा लाभ

PM Kisan

Farmers News : महाराष्ट्र की शिंदे सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को विधानसभा में बजट 2023-2024 पेश किया। इसमें हर वर्ग को सौगात दी गई, जिसमें शिक्षकों के वेतन में वृद्धि, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि आदि शामिल है।इसमें सबसे खास किसानों के मानदेय में 6000 की वृद्धि की गई है। इसके तहत अब केंद्र सरकार के किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही अब राज्य में किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। वही राज्य में किसान अब सिर्फ एक रुपए में पीएम फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

किसानों को मिलेंगे सालाना 12000

महाराष्ट सरकार ने बजट में नमो शेतकरी योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये की राशि सालाना देने का ऐलान किया है। इसमें केंद्र सरकार से भी सालाना 6000 रुपये मिलते हैं, जिसके बाद कुल मिलाकर किसानों को 12000 रुपये सालाना मिलेंगे। इससे 1.15 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा और सरकार पर इसका 6,900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वही छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना 2017 के शेष पात्र किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)