PM Kisan: 11वीं किस्त पर बड़ी अपडेट, जल्द खाते में आएंगे 2000, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ?

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में आने वाले है। अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में यह राशि जारी होने की संभावना है।वही अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराई है तो जल्द करवा लें वरना आपके खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। इसकी लास्ट डेट 31 मार्च है।

Indian Army Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय सेना में भर्ती, 56000 सैलरी, ऐसे करें अप्लाई

इसके साथ ही एक सवाल खूब चर्चाओं में बना हुआ है कि क्या पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा मिल सकता है? क्या पत्नी और पत्नी दोनों ही इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं? सरकार के नियमों के मुताबिक PM KISAN योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों नहीं ले सकते हैं। योजना के नियमों के अनुसार किसी परिवार के एक ही सदस्य को इसका लाभ मिल सकता है। वही अगर परिवार में पति-पत्नी दोनों को इस स्कीम का लाभ मिला है, तो उनसे राशि वसूल की जा सकती है, क्योंकि ऐसे लोग इस किसान सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं हैं।

सही जानकारी डालें तभी मिलेगा पैसा

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि पेमेंट का तरीका अब अकाउंट मोड से परिवर्तित कर आधार मोड किया जाना है, लिहाजा आधार अपडेट कराना जरूरी है। वही पोर्टल पर स्टेटस देखने के लिए पहले मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। ध्यान रहे अगर आप योजना का लाभ उठाने योग्य नहीं हैं, तो आप गलत जानकारी देकर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन न करवाएं।बैंक खाते की सही जानकरी अपलोड करना बहुत जरूरी है। सहीं बैंक खाते नंबर के साथ-साथ IFSC कोड भी अपलोड करें, चुंकी गलत बैंक (Wrong Bank Details) जानकारी के कारण किसानों के पैसे खाते में नहीं ट्रांसफर होते हैं।

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये सालाना किसानों के खाते में सीधे भेजती है। इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है।वही मप्र सरकार 4 हजार रुपए और देती है।इसे मिलाकर किसानों को कुल 10 हजार रुपए खाते में डाले जाते है। अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 10वीं किस्त भेजी जा चुकी है।इसकी शुरूआत 1 दिसंबर, 2018 को केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने की थी।

स्टेटस चेक करें

  1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  2. यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  3. इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई है।
  4. यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

e-KYC के लिए इन स्टेप्स  फॉलो

    1.  सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।
    2. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे ऊपर eKYC लिखा मिलेगा। इस पर क्लिक करें
    3. अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
    4. AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालें।
    5. अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।
    6. इसको आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News