PM Kisan: किसानों को सरकार देगी 36000 रुपए सालाना! जल्द पूरा करें ये काम, जानें नियम

pm kisan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।PM Kisan Yojna. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana)  योजना के तहत 6000 सालाना पाने वाले किसानों के लिए एक गुड न्यूज है। अब किसान  6 हजार की जगह 36000 भी पा सकते है, इसके लिए मोदी सरकार ने किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Scheme) की व्यवस्था की है, योजना के तहत किसानों को 36 हजार रुपये प्रति वर्ष यानी 3 हजार रुपये प्रति माह का लाभ मिलता है।  इसके लिए कुछ नियम और प्रक्रिया है जिन्हें किसानों को फॉलो करना है।

Vyapam Recruitment 2022: 400 पदों पर निकली भर्ती, अच्छी सैलरी, जानें आयु-पात्रता

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है, इसमें से एक है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PMKMY)। यह छोटे और सीमांत किसानों (marginal farmers) के लिए बनाई गई, इस योजना का लक्ष्य पेंशन (pension) की राशि सुनिश्चित करना है।  सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन का लाभ दिलाने के लिए बनी पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 6000 की जगह सालाना 36000 रुपए मिलते है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)