PM Kisan : किसानों के लिए जरूरी खबर, अब मिलेगी ये खास सुविधा, आसान होंगे सारे काम, कब खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000? eKYC पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
pm kisan

PM Kisan 15 Installment Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है, जिसके तहत पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। यह पैसा हर 4 महीनों में 2000-2000 रुपये के तौर पर 3 बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है। अबतक योजना की 14 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब 15वीं किस्त  जारी होनी है लेकिन अगली किस्त से पहले किसान 3 महत्वपूर्ण काम पूरे कर लें अन्यथा किस्त अटक सकती है।

जल्द अपडेट करें ये 3 डिटेल्स

दरअसल, गड़बड़ी और अपात्रों द्वारा लाभ उठाए जाने के बाद केन्द्र सरकार ने लाभार्थियों के लिए आवेदन के साथ ईकेवायसी, बैंक का आधार से लिंक और भूमि सत्यापन अनिवार्य कर दिया है, जिससे सत्यता की पूरी जांच हो सके और पात्रों को ही योजना का लाभ मिल सके।  योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर या बैंक से 30 सितंबर तक ई-केवाईसी करवा सकते हैं। अगर अब तक आपने ये तीनों दस्तावेज अपडेट नहीं किए है तो फटाफट कर लें वरना अगली किस्त अटक या रूक सकती है। यदि आप भी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं कि कहीं उनका नाम सूची से बाहर तो नहीं कर दिया गया है।

किसान यह भी सूचना जरूर दें

इसके अलावा किसान अपना ई-केवाईसी जन सेवा केन्द्र, स्वयं के मोबाइल ऐप के माध्यम से, कृषि विभाग के राजकीय कृषि बीज भण्डार और जनपदीय उप कृषि निदेशक कार्यालय पर सम्पर्क स्थापित कर पूरा करा लें।जो लाभार्थी गांव में निवास नहीं कर रहे है, उन्हें अथवा जिसके मृत होने की सूचना प्राप्त होती है, उसके सम्बन्ध में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव, कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी के हस्ताक्षर से उप कृषि निदेशक कार्यालय में उपलब्ध कराएं। वही मृतक कृषक का ग्राम पंचायत सचिव द्वारा निर्गत मृत्यु प्रमाण पत्र भी उप कृषि निदेशक कार्यालय में उपलब्ध कराएं, जिससे सूचना मुख्यालय को प्रेषित की जा सके।

अब मिलेगी यह खास सुविधा

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने पीएम किसान एआई-चैटबॉट (Kisan E-Mitra) लॉन्च किया है। पीएम-किसान मोबाइल एप्‍लीकेशन के जर‍िये सुलभ एआई चैटबॉट इंटीग्रेटेड है। इसकी मदद से देश के किसान अपने प्रश्नों के लिए “त्वरित, स्पष्ट और सटीक” प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकेंगे। एआई चैटबॉट किसानों को उनके आवेदन की स्थिति, भुगतान विवरण, अपात्रता की स्थिति और अन्य योजना-संबंधित अपडेट से जुड़ी जानकारी देने में मदद करेगा। यह भाषायी और क्षेत्रीय विविधता को पूरा करते हुए यह कई भाषा में मदद प्रदान करता है। चैटबॉट फिलहाल अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, उड़िया और तमिल भाषा में उपलब्ध है,.जल्द ही इसे देश की सभी 22 आधिकारिक भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

कोई परेशानी हो तो हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

कब आएंगे 15वीं किस्त के 2000 रुपए? ये योजना से बाहर

योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि दिवाली से पहले अगली किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में भेजे जा सकते है। हालांकि किस्त की फाइनल डेट की अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। खबर है कि अगली किस्त को लेकर सरकार ने लाभार्थियों की सूची भी बनाकर तैयार कर ली है, जिसमें इस बार भी नियमों का पालन ना करने वाले लगभग ढाई करोड़ किसानों को सूची में शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि यदि पति और पत्नी दोनों किसान हैं तो दोनों में किसी एक को ही योजना का लाभ मिलेगा।

ऐसे करें eKYC

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • ‘Get OTP’ पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें।

एप से भी कर सकते है eKYC

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने पीएम किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan Mobile App) लॉन्च किया है। इसमें ‘फेस ऑथेंटिकेशन फीचर’ दिया गया है। इसके माध्यम से दूरदराज इलाकों के किसान अब घर बैठे ही बिना ओटीपी (OTP) या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी कर सकते हैं। या आप पीएम किसान पोर्टल, ई-मित्र या सीएससी पर जाकर केवाईसी करा सकते हैं। इसके साथ ही आप पीएम किसान जीओआई मोबाईल एप से भी ई-केवाईसी कर सकते हैं। 30 सितम्बर, 2023 तक ई-केवाईसी करना जरूरी है, अन्यथा आगामी किस्त से वंचित रह सकता है।

ऐसे चेक करें ताजा स्टेटस

  • सबसे पहले किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद वह होमपेज पर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं।
  • अब किसान Beneficiary List पर क्लिक करें।
  • इसके बाद किसान अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • अब Get Report पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें।
  • यदि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिंडिंग के आगे ‘NO’ लिखा है। इसका मतलब है कि आप पीएम किसान
    योजना के पात्र नहीं है।
  • अगर इन तीनों के आगे ‘YES’ लिखा है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News