PM Kisan: इस दिन जारी होगी 11वीं किस्त! ऐसे चेक करें स्टेटस, उलझन में ये 60 लाख किसान

किसानों को सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द e-Kyc का काम पूरा कर लें वरना  11वीं किस्त के 2000 रुपए अटक सकते है।

PM KISAN

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।PM Kisan. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) के करोड़ों लाभार्थी किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है। मोदी सरकार जल्द पीएम किसान  की 11वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर करने वाली है।ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल के दूसरे हफ्ते में जारी की जा सकती है।चुंकी अप्रैल-जुलाई की जो भी किस्तें होती है वो 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी की जाती है, ऐसे में सभावना जताई जा रही है दूसरे हफ्ते में किस्त जारी की जा सकती है।

यह भी पढ़े.. सीएम का बड़ा फैसला- 100 दिन में होगी 10 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती, विभाग को निर्देश जारी

वही 11वीं किस्त से पहले किसान ई-केवाईसी और राशन कार्ड अपडेट कर लें, क्योंकि गड़बड़ी को देखते हुए मोदी सरकार ने दोनों दस्तावेजों को अनिवार्य कर दिया है। केन्द्र की मोदी सरकार  (Modi Government) ने 11वीं किस्त के पहले ई-केवाईसी (e-Kyc Date extended) पूरी करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 31 मई 2022 कर दिया है।किसानों को सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द e-Kyc का काम पूरा कर लें वरना  11वीं किस्त के 2000 रुपए अटक सकते है।पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी।

यह भी पढ़े..MP College: उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, आगे नहीं बढ़ेगी कॉलेज परीक्षा, ये है मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के 60 लाख किसानों पर खतरा मंडरा रहा है। इन किसानों का तय समय तक ई-केवाईसी नहीं हो सका,इनके पास तय समय में यह ऑप्शन था कि बिना शुल्क के अपने मोबाइल से ई केवाईसी कर सकते हैं। 85 लाख लाभर्थियों में से 25 लाख ने तय समय पर ई-केवायसी करवा ली लेकिन 60 लाख का ई-केवाईसी होना अभी बाकी है, ऐसे में अब सरकार ने साफ कर कर दिया है कि मोबाइल या किसी अन्य साइबर कैफे से वह ई-केवाईसी नहीं करा पाएंगे। इसके लिए पास के सुविधा केंद्र पर जाना होगा।

अब मोबाईल पर चेक करें स्टेटस

वही अब आपको पोर्टल पर स्टेटस देखने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद ही आप कोई जानकारी हासिल कर सकेंगे।इसके अलावा यदि किसी किसान ने योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के दौरान कोई भी गलत या फर्जी दस्तावेज लगाए हैं, तो उसे भारी नुकसान झेलना पड़ेगा और पैसे वापस भी ले लिया जा सकते हैं। अगर आप योजना का लाभ उठाने योग्य नहीं हैं, तो आप गलत जानकारी देकर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन न करवाएं।

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये सालाना किसानों के खाते में सीधे भेजती है।हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है।अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 10वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब अप्रैल में 11वीं किस्त जारी की जा सकती है।

ऐसे चेक करें ताजा स्टेटस

  1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और  राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  2.  ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक कर नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  3. इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई है।
  4. यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

ऐसे पूरा करें E-केवाईसी

  • सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।
  • दाएं हाथ पर आपको सबसे ऊपर eKYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और OTP डालें।
  • अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।