PM Kisan : करोड़ों किसानों को मिलेगा लाभ, जल्द खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000 रुपए, सरकार ने की 10000 करोड़ की बचत, बढ़ाई जा सकती है राशि

Kashish Trivedi
Published on -
pm kisan yojana

PM Kisan, PM Kisan 15th Installments : करोड़ों किसानों को दीपावली से पहले बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2000 रुपए की किस्त भेजी जाएगी। 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को इससे राहत मिलने वाली है।

देश भर के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त जल्दी उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। किसानों को अब तक 14वीं किस्त मिल चुकी है, पीएम मोदी द्वारा 27 जुलाई को 14वीं किस्त की राशि जारी की गई थी। 15वीं किस्त का इंतजार लाभार्थी लंबे समय से कर रहे हैं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह तक उनके खाते में राशि अंतरित की जा सकती है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा फिलहाल इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

15वीं किस्त की राशि जल्द होगी अंतरित 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किसानों का इंतजार जल्द समाप्त होगा। किसानों को 30 नवंबर या उससे पहले कभी भी 15वीं किस्त की राशि का भुगतान किया जा सकता है। लाभार्थी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं। हालांकि किसान योजना का लाभ लेने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। यदि अब तक लाभार्थी द्वारा ईकेवाईसी का कार्य पूरा नहीं किया गया तो जल्दी ई केवाईसी का कार्य पूरा करें वरना योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे अन्यथा राशि रुक सकती है।

ई-केवाईसी अनिवार्य 

सीएससी सेंटर पर या नजदीकी बैंक में जाकर ई केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा घर बैठे पीएम किसान पोर्टल के जरिए ई केवाईसी का कार्य पूरा कर सकते हैं। वही किसान ने योजना संबंधित किसी भी समस्या पर किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के तहत 10000 करोड़ रुपए की बचत

इधर लोकसभा चुनाव से पहले हितग्राहियों को मोदी सरकार बड़ा लाभ दे सकती है। दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त में इजाफा किया जा सकता है। सरकार किसानों को 6000 रूपए सालाना तीन किस्त में उपलब्ध कराई जाती है। 2000 रूपए की तीन बराबर किस्त में किसानों को सीधे अकाउंट में राशि भेजी जाती है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल किसानों को योजना के तहत 10000 करोड रुपए की बचत की गई है। ऐसे में अपात्र लाभार्थियों को योजना से हटाने की वजह से सरकार द्वारा यह बचत हुई है।

राशि को बढ़ाने का ऐलान लोकसभा चुनाव से पहले संभव 

सूत्रों को उम्मीद है कि जल्द ही बटाईदार और किराएदार सहित भूमिहीन किसानों को शामिल कर इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। ऐसे में इसकी राशि को बढ़ाने का ऐलान लोकसभा चुनाव से पहले किया जा सकता है। दिसंबर 2018 से पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी। जिसका लाभ लाखों किसानों को दिया गया था।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News