PM Kisan: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जल्द अपडेट करें ये डिटेल्स, वरना अटक सकती है अगली किस्त

योजना के नियम तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

mp farmers

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए जरूरी खबर है। अगर अगली किस्त बिना किसी रुकावट के पाने चाहते है तो जल्द ई केवायसी की प्रक्रिया और अपने आधार को बैंक से लिंक कर लें, अन्यथा लाभार्थी 12वीं किस्त की तरह 13वीं किस्त पाने से वंचित रह सकते है। लाभार्थी पीएम किसान पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपडेट भी चेक करते रहे।

यह भी पढ़े..सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए अच्छी खबर, अवकाश की तारीखों का ऐलान, मिलेगा लाभ

13वीं किस्त जनवरी तक जारी होने की संभावना है। खबर है कि दिसंबर अंत से प्रक्रिया शुरू हो सकती है और जनवरी में किसानों के खाते में 2000-2000 भेजे जा सकते है। हालांकि, अभी आधिकारिक घोषणा नही की गई है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए वरना खाते में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। बिना ई-केवाईसी कराए किसी भी लाभार्थी किसान को योजना में 2 हजार रुपये की किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़े…MP Weather: फिर एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, शनिवार से बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, बढ़ेंगी ठंड, पढ़े पूर्वानुमान

इसके अलावा किसानों को राशन कार्ड की कॉपी भी जमा कराना जरूरी है,इसके लिए उन्हें राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करना होगी। जिन किसानों ने अभी-अभी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वह भी ई-केवाईसी के साथ-साथ भूलेखों का सत्यापन जरूर करा लें, अन्यथा इस योजना की राशि से वह वंचित रह सकते हैं। कोई दिक्कत आने पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in, हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्या है पीएम किसान योजना

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजना है। इसके तहत केन्द्र सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना देती है। ये राशि हर चार महीने के अंतराल में दो -दो हजार रुपये करके तीन किस्तें में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  • योजना के नियम तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि 13वीं किस्त अब तीन महीने यानि दिसंबर अंत से जनवरी तक किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

 ऐसे चेक करें ताजा अपडेट

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें। अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी। किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

ऐसे करें e-KYC की पूरी प्रक्रिया

  • पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आधार नंबर डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब ‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज कर दें।