PM Kisan: 12वीं किस्त और ई-केवायसी पर ताजा अपडेट, जल्द खाते में आएंगे 2000, 77000 किसानों का अटक सकता है पैसा

Pooja Khodani
Published on -
pm kisan

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के करोड़ों लाभार्थी किसानों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। संभावना जताई जा रही है कि अगले 2 हफ्ते में 12वीं किस्त के 2000-2000 किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते है। इधर, योजना की 12वीं किस्त कभी भी जारी होने के बीच भूलेखों के सत्यापनी प्रक्रिया तेज हो गई है।

MPPSC 2022: उम्मीदवारों के लिए नई अपडेट, 256 पदों पर निकली है भर्ती, 5 अक्टूबर से पहले करें आवेदन, जानें डिटेल्स

वही केन्द्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के लाभार्थियों के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया है। योजना से जुड़े हुए लाभार्थियों ने अगर ई-केवाईसी नहीं करवाई, तो उनके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसकी आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी। हालांकि, अभी आपके नजदीकी सीएससी केंद्र पर ओटीपी बेस्ड केवाईसी उपलब्ध है।अगली किस्त के लिए पीएम किसान पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर भी अपडेट चेक करते रहे।

दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये म‍िलते है, इस राश‍ि को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍त में दिया जाता है। योजना के नियम तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। संभावना है कि सितंबर के अंत या अक्टूबर के पहले सप्ताह में कभी भी 12वीं जारी की जा सकती है।

Bank Holiday 2022 : 18 से 26 सितंबर के बीच 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लीजिए जरूरी काम

बता दे कि 12वीं किस्त से पहले सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं। लाभार्थी सूची में नाम है कि नहीं, ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर चुके हैं। खाते में पैसे क्यों नहीं आएंगे, ये सभी जानकारी किसान इस नंबर पर कॉल कर हासिल कर सकते हैं।

यूपी के 77000 किसानों की किस्त पर संकट

यूपी के 77 हजार किसानों की 12वीं किस्त ई केवायसी अटक सकती है। कृषि विभाग ने यह साफ कर दिया है कि ईकेवाईसी ना कराने वाले किसानों की सम्माननिधि नहीं आएगी। इसके लिए विभाग की ओर से प्रयास भी किए गए लेकिन अभी तक बडी़ संख्या में किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है। 77979 किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है।

PM Kisan- यहां से चेक करें ताजा अपडेट्स

  1. सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
  4. अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  5. फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।
  6. किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

ऐसे करें ई-केवाईसी

स्टेप 1. पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
स्टेप 2. ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3. अगले पेज पर आधार नंबर डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
स्टेप 5. अब ‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज कर दें।

ये योजना से बाहर

  • योजना के नियमानुसार, जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा की कृषि योग्य भूमि है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा।मौजूदा या पूर्व सांसद विधायक में तो ऐसे लोग भी किसान योजना का लाभ उठाने के लिए अपात्र घोषित किए गए हैं।
  • जो केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • प्रोफेशनल रजिस्टर डॉक्टर इंजीनियर वकील चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनके परिवार वाले भी अपात्र की श्रेणी में शामिल किए गए हैं।
  • ऐसे किसान जो अपनी खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य के लिए ना करके किसी अन्य कार्य के लिए कर रहे हो या दूसरे की खेत पर किसानी का काम कर रहे हो, वह योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • यदि कोई किसान खेती लेकिन खेत उसके नाम ना होकर उनके पिता-दादा सहित पूर्वजों के नाम पर है वह भी इस लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • जो किसान परिवार कोई टैक्स देता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।अगर कोई किसान खेती की जमीन का मालिक है लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत हो चुका है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News