PM Kisan: किसानों के लिए जरूरी खबर, 12वीं किस्त से पहले सरकार ने दी बड़ी राहत, जल्द खाते में आएंगे 2000, जानें ताजा अपडेट्स

पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 तय की गई थी, लेक‍िन अब इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है।

pm kisan

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए ताजा अपडेट है। संभावना है कि 12वीं किस्त इसी महीने के अंत तक खातों में ट्रांसफर की जा सकती है, लेकिन इसके पहले केन्द्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए ई-केवाईसी के लिए दी गई तारीख को अब खत्म कर दिया है। पहले यह 31 अगस्त, 2022 थी।इधर, आवेदनकर्ताओं और लाभार्थियों के डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन का काम बहुत तेजी से हो रहा है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है अगली किस्त जल्द आ सकती है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा इस भत्ते का लाभ, जल्द खाते में आएगी राशि, मंत्री ने दिए आदेश

पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक बेवसाइट पर भी ल‍िखा है क‍ि पीएम क‍िसान के रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना (eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers) जरूरी है।  OTP बेस्‍ड eKYC पीएम क‍िसान पोर्टल पर उपलब्‍ध है। रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है, Biometric बेस्‍ड ई-केवाईसी के ल‍िए नजदीकी CSC सेंटर से संपर्क करें।  यदि कोई किसान ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो फिर वह अगली किस्त से वंचित रह सकता है। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 तय की गई थी, लेक‍िन अब इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है।

बता दे कि योजना के तहत पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये म‍िलते है, इस राश‍ि को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍त में दिया जाता है। योजना के नियम के अनुसार पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के बाद कभी भी 12वीं जारी की जा सकती है।अगली किस्त के लिए पीएम किसान पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर भी अपडेट चेक करते रहे।

यह भी पढ़े..MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, आयोग ने जारी की विज्ञप्ति, 15 दिन के भीतर प्रस्तुत करें दस्तावेज, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

राहत की बात ये है कि केन्द्रीय कृषि विभाग ने 12वीं किस्त से पहले किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं। लाभार्थी सूची में नाम है कि नहीं, ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर चुके हैं। खाते में पैसे क्यों नहीं आएंगे, ये सभी जानकारी किसान इस नंबर पर कॉल कर हासिल कर सकते हैं।

PM Kisan- यहां से चेक करें ताजा अपडेट्स

  1. सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
  4. अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  5. फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।
  6. किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

ऐसे करें ई-केवाईसी

स्टेप 1. पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
स्टेप 2. ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3. अगले पेज पर आधार नंबर डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
स्टेप 5. अब ‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज कर दें।