किसानों के लिए अच्छी खबर, 3 साल के लिए बढ़ी ये योजना, 2026 तक मिलेगा लाभ, जानिए प्रक्रिया और नियम

farmers

PM Kusum Yojana 2023: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना को तीन साल के लिए और बढ़ा दिया है। अब किसान इस योजना का लाभ मार्च 2026 तक उठा सकते हैं।इस योजना के तहत किसानों को मुफ्त बिजली और सब्सिडी का लाभ मिलता है।

दरअसल, पीएम कुसुम योजना की शुरुआत 2019 में मोदी सरकार द्वारा की गई थी।इस योजना का उद्देश्य साल 2022 तक 30800 मेगावाट की अतिरिक्त सौर क्षमता प्राप्त करना था और  34,422 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत गांव क्षेत्र में सोलर पावर प्लांट लगाया जाता है और सोलर प्लांट की मदद से किसान फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)