पीएम मोदी का आज से पांच दिवसीय अमेरिका दौरा, इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

इस अमेरिकी दौरे में प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका जाएगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज यानी बुधवार को पांच दिवसीय दौरे पर अमेरिका (America) रवाना होंगे। वह इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेने के साथ-साथ अन्य देश के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। बता दें, पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें- Good News : कर्मचारियों के वेतन में होगी 8.6% की बढ़ोतरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

आपको बता दें, जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की उनसे यह पहली मुलाकात होगी। हालांकी इससे पहले पीएम ने बाइडेन के उपराष्ट्रपति रहते मुलाकात की थी लकिन अब वे बतौर राष्ट्रपति उनसे मीटिंग करेंगे। इस दौरान पीएम क्वाड समिट, कोविड ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को भी संबोधित करेंगे। दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा, जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री की कई उद्यमियों से भी मुलाकात होगी।

ये भी पढें- आसमानी कहर : खेत में खाद डालने गए किसान पर गिरी आकाशीय बिजली, मौत

पीएम मोदी का ये अमेरिकी दौरा खास रहेगा क्योंकि इस दौरान वे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ तीन कॉन्फ्रेंसों में हिस्सा लेंगे जिसमें वे कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। द्विपक्षीय बैठक में बाइडेन और पीएम मोदी की चर्चा होगी जिसमें ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, आतंकवाद और अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा 25 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे जिसमें वे सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयास, बहुपक्षीय संस्थान में सुधार की जरूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।