परीक्षा पे चर्चा : जब पीएम मोदी बोले-ये PUBG वाले है क्या, जमकर लगे ठहाके

pm-narendra-modi-interacting-with-exam-students--in-program-pariksha-pe-chahrcha

नई दिल्ली।

बोर्ड परीक्षाओं से पहले आज पीएम मोदी ने देशभऱ के स्टूडेंट्स से ‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’ की। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देश और विदेश के स्टूडेंट्स से परीक्षा से जुड़े कई पहलुओं पर बातचीत की। पीएम ने कहा कि  बोर्ड परीक्षाएं जीवन नहीं है और लक्ष्य हमेशा बड़ा रखना चाहिए।  लक्ष्य हमारे सामर्थ्य के साथ जुड़ा होना चाहिए और अपने सपनों की ओर ले जाने वाला होना चाहिए। जो सफल लोग होते हैं, उन पर समय का दबाव नहीं होता है।इस दौरान पैरेन्ट्स और टीचर्स ने भी सवाल-जवाब किए। वही एक महिला ने जब ऑनलाइन गेम को लेकर समस्या बताई तो पीएम मोदी ने कहा ये PUBG  वाले है क्या ..? इस पर सब ठहाका लगाने के हंस दिए।

             पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारा लक्ष्य पकड़ में आएगा तो उसी से हमें नए लक्ष्य की प्रेरणा मिलेगी। अगर हम अपने आपको कसौटी के तराजू पर नहीं झोकेंगे तो जिंदगी में ठहराव आ जायेगा। जिंदगी का मतलब ही होता है गति। जिन्दगी का मतलब ही होता है सपने।निराशा में डूबा हुआ समाज या व्यक्ति किसी का भला नहीं कर सकता इसीलिए आशा और अपेक्षा अनिवार्य होती है। वही उन्होंने और  टीचर, पैरेंट्स को भी कई सुझाव दिए।मोदी ने कहा कि परेंट्स व टीचर किसी बच्चे की तुलना अन्य बच्चों से न करें। इससे वह हतोत्साहित होता है। बल्कि उसके प्रदर्शन में जो सुधार आया है, इस पर प्रकाश डालते हुए उसे प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा अभिभावकों और शिक्षकों को बच्चों के डिप्रेशन को हल्के में नहीं लेना चाहिए। डिप्रेशन या स्ट्रेस से बचने के लिए काउंसिलिंग से भी संकोच नहीं करना चाहिए, बच्चों के साथ सही तरह से बात करने वाले एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए। इस दौरान पीएम मोदी ने तनाव रहित परीक्षा, प्रेशर रहित परीक्षा समेत कई मुद्दों पर शिक्षकों और पैरेंट्स को सुझाव दिए


जब पीएम मोदी बोले ये PUBG  वाले है क्या

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज परीक्षा पर चर्चा में छात्रों और पैरंट्स से चर्चा के दौरान उनके कई सवालों के जवाब दिए। इस दौरान ऑनलाइन गेम्स पर आए एक सवाल पर जैसे ही पीएम मोदी ने PUBG गेम का जिक्र किया पूरे तालकटोरा स्टेडियम में जमकर ठहाके लगे और तालियां बजीं। दरअसल, एक मां ने अपने मेधावी बच्चे के ऑनलाइन गेम के कारण पढ़ाई से ध्यान भटकने के बारे में सवाल पूछा था। मधुमिता सेन गुप्ता ने पीएम मोदी से पूछा कि  मेरा बेटा नौवीं का छात्र है। ऑनलाइन गेम्स खेलता है। पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है। क्या करना चाहिए? इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि ये PUBG वाले हैं क्या? उन्होंने कहा कि ऑनलाइन गेम समस्या भी और समाधान भी है। तकनीक को लेकर बच्चों से बात करें। चर्चा करें। अगर हम चाहें कि बच्चे टेक्नॉलजी से दूर चले जाएं तो वे अपनी जिंदगी में पीछे चले जाएंगे। उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here