इस योजना से मिलेगी 36000 रुपये सालाना पेंशन, जानें कैसे उठा सकते है लाभ

 सरकार ने एक वेब पोर्टल बनाया है, इन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन सारी जानकारी भारत सरकार के पास जाएगी।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग योजनाएं चला रही है, जिसमें ना सिर्फ किसानों-मजदूरों को एक निश्चित राशि मिलती है बल्कि भविष्य भी सुरक्षित हो जाता है। इसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana ) एक ऐसी योजना है। इसके तहत आप रोजाना सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।बता दे कि केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) और पीएम फसल बीमा योजनाएं भी संचालित है , जिससे देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है।

MP में कोरोना केस 100 पार, तीसरी लहर को लेकर सीएम शिवराज सिंह का बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  इस योजना के तहत सरकार (Central Government) मजदूरों को पेंशन की गारंटी देती है, लेकिन इस योजना का लाभ केवल रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और असंगठित क्षेत्र के लोग ही उठा सकते है।इसके लिए कम से कम 18 साल उम्र होनी चाहिए । इसमें  रोज के हिसाब से 2 रुपये से भी कम बचत करनी होगी और फिर 60 साल की उम्र के बाद आपके खाते में आजीवन हर महीने 3000 रुपये पेंशन आती रहेगी।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र के 41 जिलों से मानसून विदा, 14 के बाद फिर बारिश के आसार

खास बात ये है कि जैसे जैसे उम्र बढ़ेगी वैसे वैसे आपके अंशदान में मामूली बढ़ोतरी होती जाएगी।जैसे अगर 29 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आंशदान 100 रुपये होगा, 40 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो अंशदान 200 रुपये महीना होगा।इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास एक बचत बैंक खाता (Bank Account) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना चाहिए। व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे उठा सकते है लाभ

  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • श्रमिक सीएससी केंद्र में पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
  •  सरकार ने एक वेब पोर्टल बनाया है, इन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन सारी जानकारी भारत सरकार (Indian Government) के पास जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने आधार कार्ड, बचत या जन धन बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • सहमति पत्र देना होगा जो उस बैंक शाखा में भी देना होगा जहां कर्मचारी का बैंक खाता होगा, ताकि समय पर पेंशन के लिए उसके बैंक खाते से पैसे काटे जा सकें।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा श्रम विभाग, LIC, EPFO के कार्यालय को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है।
  • यहां जाकर श्रमिक योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार ने योजना के लिए टोल फ्री नंबर 18002676888 जारी किया है, आप इस नंबर पर कॉल करके भी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।