Popular Food Of Gorakhpur: 80 सालों से यहां लाजवाब पकवानों का स्वाद ले रहे हैं शौकीन, स्वाद ऐसा कि हो जाएंगे दीवाने

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food Of Gorakhpur

Popular Food Of Gorakhpur Uttar Pradesh: भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग संस्कृतियों का समागम देखने को मिलता है। यहां हर थोड़ी दूरी पर पहुंचने पर अलग बोली, परिधान, रहन-सहन, भाषा और खानपान का अनुभव करने को मिलता है। यहां का हर राज्य अपनी किस ने किसी खासियत की वजह से देश में बहुत प्रसिद्ध है।

मध्य प्रदेश का नमकीन जहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक जाता है तो राजस्थान की दाल बाटी विदेशियों को भी लुभाती है। ऐसे ही उत्तर प्रदेश भी अपनी संस्कृति और खाने पीने की चीजों के चलते देश ही नहीं दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है।

उत्तर प्रदेश में जाने पर वैसे तो आपको हर शहर में कोई ना कोई स्वादिष्ट व्यंजन खाने को मिल जाएगा। लेकिन आज हम आपको यहां के प्रसिद्ध शहर गोरखपुर में मिलने वाले फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

ये है Popular Food Of Gorakhpur

अगर आप अपनी सुबह को स्वादिष्ट नाश्ते के साथ शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शहर के बक्शीपुर चौराहा पर जाना होगा। जब आप यहां पहुंचेंगे तो आपको यहां भीड़ लगी हुई दिखाई देगी जो स्वादिष्ट नाश्ते का इंतजार कर रही होगी।

Popular Food Of Gorakhpur

इस चौराहे की पहचान शहर के सबसे पुराने चौराहे के रूप में होती है और यहां पर प्रसिद्ध पुड़ी कचौड़ी की 8 दशक पुरानी दुकान भी मौजूद है। पीढ़ी दर पीढ़ी इस दुकान दुकान के मालिक भले ही बदल गए हों लेकिन नहीं बदला तो बस उसका स्वाद है।

80 साल से चल रही दुकान

इस दुकान के संचालक प्रसाद के मुताबिक 80 साल पहले उनके दादाजी भगवती प्रसाद ने खोली थी। उन दिनों खाने पीने का ज्यादा प्रचलन नहीं था इसलिए उन्हें इसे चलाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

Popular Food Of Gorakhpur

धीरे-धीरे लोगों को उनकी पूड़ी कचौड़ी भाने लगी। इसके बाद बाद उनके पिता प्रभुनाथ ने इस स्वाद को इस कदर बढ़ा दिया कि उनके नाम से ही ये जगह प्रसिद्ध हो गई। उन्होंने जब शाम के समय समोसा बनाना शुरू किया तो वह भी स्वाद के शौकीनों को पसंद आया और धीरे धीरे लोगों का सुबह शाम का नाश्ता यहीं होने लगा।

आज भी कायम है स्वाद

90 के दशक में बक्शीपुर चौराहे पर जब लॉटरी की दुकान खुली तो इस जगह की प्रसिद्धि और भी बढ़ गई और यहां आने वाले ग्राहकों की संख्या में भी इजाफा होने लगा। जब दुकान संचालक विश्वनाथ ने इसकी कमान संभाली तो उनके सामने दो पीढ़ियों से चले आ रहे स्वाद को कायम रखने की एक बड़ी चुनौती खड़ी हुई थी।

Popular Food Of Gorakhpur

उन्हें अपने व्यंजनों में उसी स्वाद और गुणवत्ता को कायम रखा और यही वजह है कि आज भी सुबह शाम ग्राहक यहां पर खींचे चले आते हैं। सुबह लोग यहां पूड़ी कचौड़ी का आनंद लेने के साथ शाम को समोसा खाने के साथ पैक करवा कर भी ले जाते हैं।

 

यहां बनने वाले सभी स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने का काम कारीगरों के भरोसे नहीं छोड़ा जाता है बल्कि वह खुद अपनी देखरेख में सारी चीजें तैयार करवाते हैं ताकि उनकी गुणवत्ता और स्वाद बरकरार रह सके।

Popular Food Of Gorakhpur

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के दौरे पर जा रहे हैं और आपका निकलना गोरखपुर से होता है तो यहां की प्रसिद्ध प्रभुनाथ कि इस दुकान पर जाना बिल्कुल भी ना भूलें। जब आप यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चख लेंगे तो खुद को यहां बार-बार जाने से नहीं रोक पाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News