Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी आपको लखपति, मिलेगा 9.6 लाख रुपये का बोनस, यहाँ जानें डिटेल्स

Post Office Scheme: इंडिया पोस्ट ऑफिस कई ऐसी योजनाएं देता है, जिसका लाभ उठाकर आप शानदार रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश का अच्छा ऑप्शन पा सकते हैं। ऐसी ही एक खास योजना में एक है “एंटीसीपीटेड एंडाउमेंट एशयोरेंस स्कीम”, इसमें यदि निवेशकों द्वारा 10 लाख का सम आश्यॉर्ड खरीदने पर कुल 13.6 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है। इस स्कीम को सुमंगल प्लान के नाम से जाना जाता है, जिसमें केवल बोनस राशि ही 9.6 लाख रुपये की होती है। साथ ही निवेशकों द्वारा हर महीने 5 हजार रुपये जमा करने पर उन्हें तीन बार 2-2 लाख रुपये का मनीबैक भी मिलता है।

यह  एक खास पोस्ट लाइफ इन्श्योरेन्स प्लान है, जो शानदार मनीबैक की सुविधा देता है। यह उन निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प है, जो समय-समय पर रिटर्न चाहते हैं। इस योजना का अधिकतम सम अश्यॉर्ड 50 लाख रुपये तक का होता है। यदि मैच्योरिटी होने तक पॉलिसीहोल्डर जिंदा रहता है तो उसे बोनस का फायदा होता है। लेकिन इस इंश्यॉर्ड इंडिविजुअल पॉलिसी पीरियड के दौरान निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बोनस के साथ अन्य सभी सुविधाओं का फायदा होता है।

ये है कैलकुलेशन

इसका पॉलिसी टर्म 15 से 20 साल का होता है। जिसमें 6वें, 9वें और 12वें साल में सम अश्यॉर्ड का 20-20 फीसदी तक का मनीबैक मिलता है। फिलहाल, इस स्कीम के तहत 1000 रुपये के सम अश्यॉर्ड पर 48 रुपये का बोनस मिल रहा हो। इस हिसाब से यदि कोई व्यक्ति 20 साल की उम्र में 10 साल सम अश्यॉर्ड की पॉलिसी पूरे 20 साल के लिए लेता है और हर महीने 5000 रुपये जमा करता, टैक्स को मिलाकर प्रीमियम राशि 5173 रुपये तक हो जाती है। जिसके बाद उसे 8वें, 12वें और 16वें साल पर 2-2-2 लाख का मनीबैक मिलता है। जिसमें कुल मिलाकर 20 साल में केवल बोनस राशि ही 9.6 लाख रुपये तक हो जाती है। मैच्योरिटी के बाद निवेशक को 4 लाख रुपये के साथ 9.6 लाख रुपये बोनस राशि मिलाकर कुल 13.6 लाख का रिटर्न मिलता है।

प्लान खरीदने के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 19 साल और अधिकतम 45 साल होनी चाहिए। 20 साल के लिए प्लान खरीदने के लिए आपकी उम्र 40 साल होनी चाहिए। इसके अलावा 45 साल की आयु वाले निवेशक 15 साल के लिए इस स्कीम को खरीद सकते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज किसी भी योजना या स्कीम में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।