पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में सियासी घमासान, प्रमोद सावंत हो सकते हैं नए सीएम

1156
Pramod-Sawant-may-be-new-CM-of-goa-congress-also-submitted-claim-to-form-government

नई दिल्ली। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में सियासी घमासान तेज हो गया है|  कांग्रेस सरकार बनाने का दावा कर चुकी है, वहीं भाजपा की तरफ से गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत राज्य के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं|  रविवार शाम मनोहर पर्रिकर का निधन होने के बाद ही देर रात गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।  प्रमोद सावंत गोवा के नए सीएम बन सकते हैं। भाजपा के गोवा प्रभारी नितिन गडकरी पणजी में हैं और लगातार बैठकें कर रहे हैं। मनोहर पर्रिकर गोवा में एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे, जिसमें भाजपा के साथ गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय शामिल रहे।

पार्टी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी रविवार देर रात पणजी में 6 घंटे से ज्यादा विधायकों संग बैठक की है। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत और विश्वजीत राणे के नाम पर चर्चा हुई  इस बीच, कांग्रेस ने भी राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। देर रात गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।  रविवार शाम मनोहर पर्रिकर का निधन होने के बाद ही देर रात गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। गोवा कांग्रेस ने इस पत्र में कहा है कि मनोहर पर्रिकर के देहांत से हम दुखी हैं। पत्र में लिखा गया है कि गठबंधन दलों ने बीजेपी सरकार बनाने के लिए मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व की शर्त रखी थी, यानी राज्य के छोटे दल मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाने की शर्त पर ही भाजपा के साथ आए थे। अब कांग्रेस ने गठबंधन शर्त का हवाला देते हुए राज्यपाल को बताया है कि बीजेपी के पास मौजूदा स्थिति में कोई घटक दल नहीं है, पार्टी ने अपने पत्र में सीटों का आंकड़ा भी दिया| पत्र में बताया कि फिलहाल कांग्रेस के पास 14, बीजेपी के पास 11, गोवा फॉर्वर्ड के पास 3, एमजीपी के पास 3, निर्दलीय 3,  एनसीपी 1 और एक स्पीकर हैं. ये आंकड़ा देते हुए कांग्रेस ने राज्यपाल से मांग की है कि कांग्रेस को सरकार बनाने का न्योता दिया जाए| 

पर्रिकर की अंतिम यात्रा में पहुंचेंगे मोदी

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का आज अंतिम संस्कार होगा। पणजी स्थित भाजपा कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए उनकी देह रखी गई है। दिल्ली में कैबिनेट बैठक के तत्काल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गोवा के लिए रवाना होंगे और पर्रिकर को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। शाम 4 बजे अंतिम यात्रा निकलेगी। पणजी के भाजपा कार्यालय में पार्टी समर्थकों की भीड़।  पर्रीकर के सम्मान के प्रतीक के रूप में, 7 दिन राज्य शोक पूरे गोवा में 18 मार्च से 24 मार्च तक मनाया जाएगा। इस अवधि के दौरान, राष्ट्रीय ध्वज गोवा के सभी भवनों पर आधा झुका रहेगा और यहां इस दौरान कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा। आज गोवा में हाईकोर्ट और जिला अदालतें भी बंद रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here