पुजारियों-सेवादारों को मिलेगा सरकारी कर्मचारियों के समान लाभ, वेतन-प्रमोशन-अवकाश की सुविधा होगी उपलब्ध, नियमावली तैयार

Kashish Trivedi
Published on -

Kashi Vishwanath Pujaries Salary, Employees Salary-promotion : काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी कर्मचारियों को प्रमोशन सहित अवकाश का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। इतना ही नहीं उन्हें कॉलेज प्रवक्ता के बराबर वेतनमान का भी लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास में पुजारी कर्मचारी और सेवादारों की नियुक्ति की नई सेवा नियमावली तैयार की है। इसके तहत उन्हें पदोन्नति अवकाश सहित वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। 40 साल बाद बनी सेवा नियमावली देश भर के देवस्थान मंदिर और ट्रस्ट के लिए तैयार की गई है। नियमावली तैयार करके इसे परीक्षण के लिए मंडल आयुक्त के पास भेजा गया है। सेवा नियमावली में समय-समय पर कर्मचारियों के प्रमोशन का भी प्रस्ताव रखा गया है।

ग्रेड और पे मैट्रिक्स का लाभ

इतना ही नहीं पुजारी, कर्मचारियों और सेवादारों को अवकाश की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हें राज्य सरकार के कर्मचारियों की तरह ग्रेड और पे मैट्रिक्स का लाभ दिया जाएगा। इससे पूर्व नियमावली तैयार करने के लिए 16 सदस्यीय कमेटी ने पुजारी को इंटर कॉलेज के प्रवक्ता के वेतनमान के अनुसार वेतन का प्रस्ताव रखा था। कर्मचारियों और सेवादारों के लिए भी नियमावली का मसौदा तैयार किया गया है।

नियमावली में न्यास का निर्णय सर्वमान्य

स्पष्ट किया गया मंदिर के पुजारी सेवादार और कर्मचारियों की सेवा नियमावली में न्यास का निर्णय सर्वमान्य होगा। किसी भी कर्मचारी और सेवादार के खिलाफ शिकायत मिलने पर न्यास शासन के नियम अनुसार ही कार्रवाई कर सकेगा। न्यास की बैठक में नियमावली को रखा जाएगा। इसके बाद इसे अनुमति के लिए शासन को भेजा जाएगा। शासन की मुहर लगने के साथ इसे लागू किया जाएगा। इसके बाद नए सिरे से पुजारियों कर्मियों की भर्ती की जाएगी।

पुजारी कर्मचारियों की भर्ती मेरिट और इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी। काशी विश्वनाथ मंदिर में नियुक्तियां मेरिट और साक्षात्कार के आधार पर होने के साथ योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। नियुक्ति के समय दो बाहरी विशेषज्ञ को भी बुलाया जाएगा। इसके लिए भी खाकर तैयार किया गया है।

जानकारी के मुताबिक पुजारी कर्मचारियों और सेवादारों की नियुक्ति के लिए प्रस्तावित नियमावली में चार श्रेणी निर्धारण की गई है। पुजारी सेवादार और कर्मचारियों की सेवा नियमावली में न्यास के निर्णय मान्य किए जाएंगे। इस प्रस्ताव में पुजारी कर्मचारी और सेवादारों को छुट्टियां भी मिल सकेगी। इसके साथ ही उनके आर्थिक सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News