Rajasthan Weather : 3 दिन तक वर्षा का दौर, आज 7 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट, चलेगी तेज हवा, 9 शहरों में लू की चेतावनी, IMD ताजा पूर्वानुमान

राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो 17 जून को उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में कहीं-कहीं बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

up Weather

Rajasthan Weather Update Today : राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियों का दौर जारी है। इसके चलते आज सोमवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में आंधी बारिश तो पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। आज 17 जून को 7 जिलों में बारिश आंधी की चेतावनी जारी की गई है।वही 9 जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है।तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है।20 से 25 जून के बीच मानसून के दस्तक देने की संभावना है।

आज 7 जिलों में बारिश, 9 शहरों में हीटवेव का अलर्ट

  • राजस्थान मौसम विभाग के पूर्वानुमान है कि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है, जिसके चलते दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। आज सोमवार को बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ और कोटा में आंधी और बारिश का येलो अलर्ट। इस दौरान इन इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।
  • अलवर, दौसा, धौलपुर, भरतपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में लू चलने की चेतावनी जारी की है। बीकानेर, भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री तक जा सकता है।
  • अगले 3 दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा, इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है।

मानसून की दस्तक जल्द

  • राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो 17 जून को उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज आंधी आ सकती है।
  • 18 जून को कोटा, उदयपुर संभागों के साथ बारां, बूंदी, झालावाड़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा,प्र​तापगढ़ में आंधी के साथ बारिश हो सकती है।हनुमानगढ़, चूरू, श्रीगंगानगर, भरतपुर और धौलपुर में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 19 जून को कोटा, बीकानेर और उदयपुर संभागों के साथ प्रतापगढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में कहीं-कहीं पर वर्षा होने की संभावना है। 

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News