Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, छाएंगे बादल, 3 दिन तक 15 जिलों में बारिश की संभावना, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

CG Weather,

Rajasthan Weather Update Today :  होली से पहले राजस्थान के मौसम में एक बार फिर बदलाव आने वाला है। आज शाम से जोधपुर संभाग के जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर जिले में आज बादल छा सकते हैं। वहीं कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। वही 4 और 5 मार्च को अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। वही मार्च में जोधपुर संभाग (पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर व नागौर) में तापमान बढ़ने के आसार है। वही जयपुर का तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार 4 मार्च से कोटा और उदयपुर में एक सिस्टम एक्टिव हो सकता है। 4-5 मार्च को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा के अलावा सिरोही, कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा, इस दौरान हल्की धूलभरी हवाएं और बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने के अनुमान है। वही तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। वही पश्चिमी राजस्थान के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। राज्य के मौसम में 6 मार्च से बदलाव आने का अनुमान लगाया गया है। प्रदेश के बाकी के हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा, वही शनिवार तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान लगाया गया है।

14 जिलों में 5 मार्च तक बारिश के आसार

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार,  4 मार्च को जोधपुर, बीकानेर संभाग के अलावा अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।अजमेर, नागौर, पाली, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, बूंदी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।वही 5 मार्च को जयपुर, उदयपुर संभाग के जिलों में दोपहर तक हल्की बारिश की संभावना है और 6 मार्च से एक बार फिर प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा। शनिवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर उदयपुर संभाग में और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी में बने एंटी साइक्लोनिक सिस्टम और उत्तर भारत में एक्टिव हो रहे वेर्स्टन डिर्स्टबेंस से मध्य भारत के राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के हिस्सों में एक नया वेदर सिस्टम बन रहा है। इस सिस्टम के असर से ही राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में मौसम में बदलाव आएगा।इससे मार्च के पहले सप्ताह में उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, बीकानेर, चूरू और आसपास के जिलों में बादल छाए रहेंगे।

जानें राजस्थान के जिलों का हाल

  1. राजधानी जयपुर का तापमान 20 से 32 डिग्री सेल्सियस और चुरू का तापमान 17 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
  2. श्रीगंगा नगर में तापमान 16 से 27 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में पारा 20 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
  3. बीकानेर में 19 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और जैसलमेर में पारा 21 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।उदयपुर में पारा 17 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
  4. पूर्वी राजस्थान के डूंगरपुर जिले में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 13.1 सिरोही जिले का दर्ज किया गया।गंगानगर जिले का न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री रहा। अजमेर जिले का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री दर्ज किया गया।
  5. भीलवाड़ा जिले का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री दर्ज किया गया।अलवर जिले का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री दर्ज किया गया।जयपुर जिले का अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री दर्ज किया गया।
  6. कोटा जिले का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री दर्ज किया गया। बूंदी जिले का अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री, चित्तौड़गढ़ जिले का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया।गंगानगर जिले का अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री दर्ज किया गया।
  7.  पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री दर्ज किया गया।जैसलमेर का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री दर्ज किया गया। बीकानेर जिले का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री, चुरू जिले का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया।

     


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News