Rajasthan Weather : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 5 दिनों तक भारी आंधी-बारिश का पूर्वानुमान, 5 संभागों सहित कई जिलों में येलो अलर्ट, गिरा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Rajasthan Weather

IMD Rajasthan Weather : राजस्थान में फिर से मौसम बदल गया है। मौसम विभाग द्वारा नया अपडेट जारी किया गया। जिसके तहत आज से आंधी बारिश का दौर शुरू होगा। 17 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। जिसके कारण बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर सहित कोटा संभाग के कई इलाकों में तेज बारिश देखी जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक चलने के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी का पूर्वानुमान जताया है।

पांचवा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक पांचवा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ 22 मई तक रहेगा। इसके कारण 5 संभाग में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। कुछ जगह पर ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। तापमान में 10% की गिरावट देखी गई है। अभी तापमान में गिरावट का दौर जारी है।

5 दिन और आंधी पानी का दौर जारी

प्रदेश में 45 मिलीमीटर तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। अभी 5 दिन और आंधी पानी का दौर जारी रहेगा। राजस्थान में ओले और बारिश से कई जगह पर मौसम की स्थिति अच्छी रहेगी। नागौर, जयपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, सीकर, झुंझुनू सहित अलवर और धौलपुर में बारिश का रिकॉर्ड जारी किया गया है। प्रदेश के सबसे अधिक बारिश अलवर में देखने को मिल सकती है। इसके अलावा तिजारा और खंडेला में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।बरसात से पहले सीकर में देर रात आंधी का भी दौर देखने को मिला।

बारिश और आंधी के कारण राजस्थान के कुछ शहरों में तापमान 40 डिग्री से घटकर 30 डिग्री तक आ गया है। जोधपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही में तापमान 40 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया जबकि जैसलमेर बाड़मेर में भी अधिकतम तापमान में 3 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। दिन का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं 4 गांव में जबरदस्त ओलावृष्टि भी देखने को मिली है। 20 मई तक आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

धूल भरी आंधी और बारिश की चेतावनी

जैसलमेर और पोकरण सहित बाड़मेर में धूल भरी आंधी और बारिश देखने को मिली है। सोमवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। हीट वेव के बाद अब मौसम बदला आंधी चल रही है। झुंझुनू में तेज हवा के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस्लामपुर, मंडावा सहित मुहाना में भी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा जैसलमेर में गर्मी के भी आंधी देखने को मिली।

इन क्षेत्रों में बारिश

18 मई को गंगानगर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सिरोही, सवाई माधोपुर, करौली, झुंझुनू, जयपुर, जोधपुर, दौसा, भरतपुर, अलवर में आंधी के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। कई जिले में आंधी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News