Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ का असर, छाएंगे बादल, इन जिलों में बारिश के आसार, पढ़े विभाग का पूर्वानुमान

आज मंगलवार को बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनूं और अलवर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार है।

mp weather Today

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट। पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। 9 नवंबर तक राज्य के कई जिलों में बादल छाने और बारिश के आसार बन रहे है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज मंगलवार को बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनूं और अलवर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार है। वही अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहेगा।  10 नवंबर से प्रदेश में पारे में गिरावट का दौर शुरू होगा।

यह भी पढ़े..MP: यात्री कृपया ध्यान दें, नवंबर में ये 46 ट्रेनें रहेंगी रद्द, 10 ट्रेनों के रूट बदले, देखें शेड्यूल-तारीखें

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, 9 नवंबर को केवल गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है और शेष सभी भागों में मौसम के शुष्क बने रहने के आसार हैं।बारिश के बाद पारे में गिरावट आएगी। 10 नवंबर के बाद फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। उत्तर-पश्चिमी हवा के स्थान पर उत्तरी हवा चलेगी, जिसके प्रभाव से 10-11 नवंबर से तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी और ठंड में इजाफा होना शुरू हो जाएगा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से कोटा संभाग में भी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई गई है। उदयपुर में बादल छाए रहेंगे। पश्चिम विक्षोभ के असर से जयपुर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में भी मंगलवार को हल्की बारिश हो सकती है। बीकानेर संभाग के बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले तथा जयपुर संभाग के चूरू, सीकर, झुंझुनूं और अलवर जिले में हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े..लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, फिर 4% बढ़ा महंगाई भत्ता, 2 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, आदेश जारी

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम विक्षोभ के चलते प्रदेश का मौसम आगामी नौ नवंबर तक प्रभावित रहेगा। इसके चलते ज्यादातर जिलों में बादल छाए रहेंगे और दिन और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि माउंट आबू और चूरू में रात का तापमान दस डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है