Rajasthan Weather: जल्द सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड, बारिश के आसार, जानें पूर्वानुमान

नवंबर के अंत तक तापमान गिरोगा, वहीं दिसंबर और जनवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

Rajasthan weather

Rajasthan Weather Update:.पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) से राजस्थान के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते प्रदेश में ठंड बढ़ने लगी है, वही 19 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी सक्रिय हो रहा है, जिससे राज्य में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी और ठंड में वृद्धि होगी।इधर, मौसम विभाग ने बीकानेर संभाग में बारिश की भी संभावना जताई है।

मौसम विभाग (Rajasthan Meteorological Department) के मुताबिक, जल्द पश्चिमी विक्षोभ का असर अब राजस्थान में भी दिखाई देगा। अगले कुछ दिनों में बीकानेर संभाग में बारिश की भी संभावना है। अगले तीन दिन तक पूरे राजस्थान में मौसम शुष्क ही बना रहेगा, नवंबर के अंत तक तापमान गिरोगा, वहीं दिसंबर और जनवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। इस महीने के अंत तक पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक भी आ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के आस-पास देखा जा रहा है। राजधानी जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा। शुक्रवार और शनिवार को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आ सकती है और यह 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं अधिकतम तापमान में बदलाव नहीं होगा।अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेगा और 10 डिग्री से भी नीचे आ जाएगा।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में सक्रिय होने वाले 2 पश्चिमी विक्षोभ के कारण के बीकानेर संभाग के कई जिलों में बारिश भी हो सकती है। अगले चार दिन तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कमजोर होने से हवाएं उत्तर से पश्चिम की ओर आने लगेंगी। इन ठंडी हवाओं से मैदानी राज्यों में तापमान गिरेगा।इससे राजस्थान समेत उत्तरी क्षेत्र के कई जिलों में अब तापमान में गिरावट होगी।