भारत का ऐसा गांव जहां पति करते हैं दो शादी, एक ही घर में रहती हैं दोनों पत्नियां, जानें पौराणिक कथा

यह भी आश्चर्य जनक है कि दोनों पत्नी एक साथ मिलजुल कर रहती है। उनके बीच किसी भी तरह का कोई विवाद, तनाव, लड़ाई-झगड़ा नहीं होते।

Indian Village With Unique Marriage Customs : हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जहां संस्कृति, विविधताओं, मान्यताओं के लिए अपना अलग ही स्थान है। सभी राज्यों में अलग-अलग परंपराओं का प्रचलन है जो कि सदियों से चला आ रहा है। यहां आएदिन अजीबोगरीब मामले भी सामने आते रहते हैं। एक-से-बढ़कर एक रीति-रिवाज सुनने को मिलते हैं। ऐसी ही एक परंपरा आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे सुनते ही लोगों के होश उड़ जाएंगे। दरअसल, आज हम आपको ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां के लोग एक नहीं बल्कि दो शादियां करते हैं। इसके पीछे पौराणिक कथा भी जुड़ी हुई है।

shadi

पति करते हैं दो शादी

जी हां, भारत के राजस्थान में स्थित रामदेयो गांव में यह प्रथा काफी ज्यादा प्रचलित है। इस गांव के लोग एक नहीं, बल्कि दो पत्नियों साथ में रखते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वह अलग-अलग नहीं रहते, बल्कि तीनों एक साथ एक ही घर में रहते हैं जो कि भारतीय समाज की पारंपरिक धारणाओं से अलग है। यह भी आश्चर्य जनक है कि दोनों पत्नी एक साथ मिलजुल कर रहती है। उनके बीच किसी भी तरह का कोई विवाद, तनाव, लड़ाई-झगड़ा नहीं होते। कह सकते हैं कि वह अपनी सगी बहनों की तरह रहती है और अपने पति का ख्याल भी रखती है। यह एक अनोखी परंपरा है, जिसके बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे।

जानें पौराणिक कथा

दरअसल, राजस्थान के जैसलमेर जिले के इस गांव में जो परंपरा निभाई जा रही है, वह सदियों पुरानी है। यहां के लोगों का कहना है कि जब एक शादी करने से संतान नहीं होती या फिर केवल बेटियां ही होती है, तो वह व्यक्ति दूसरी शादी कर लेता है। इसके लिए वह पहली पत्नी को तलाक भी नहीं देता, बल्कि तीनों शादी के बाद साथ में ही रहते हैं और अपना जीवन आगे बढ़ाते हैं। ऐसी प्रथा सुनकर आजकल के नौजवान काफी ज्यादा आश्चर्यचकित होंगे। हालांकि, यह परंपरा धीरे-धीरे खत्म हो गई है। न्यू जेनरेशन के लोगों का मानना है कि वह एक पत्नी के साथ ही लाइफटाइम रहना चाहते हैं। उनका मानना है कि समाज में समय के साथ परिवर्तन आवश्यक है। इसलिए वह भारतीय कानून का सम्मान करते हुए, इसका आदर करते हैं और एक ही पत्नी के साथ अपनी गुजर बसर करते हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News