Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ, 31 अगस्त तक पूरी करें प्रक्रिया, बढ़ाई गई तारीख

Kashish Trivedi
Published on -

Ration Card, Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। दरअसल आंध्र प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को अतिरिक्त अनाज का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए नागरिक आपूर्ति मंत्री द्वारा महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

फोर्टीफाइड चावल सितंबर से वितरित किया जाएगा

आंध्र प्रदेश के जगनमोहन सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को एक बड़ा तोहफा दिया गया। राज्य के नागरिक आपूर्ति मंत्री वसंत नागेश्वर राव ने कहा कि फोर्टीफाइड चावल सितंबर से वितरित किया जाएगा। जिसका लाभ राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। इसे लेकर सभी जिले में पीडीएस, एमडीएस और आईसीडीएस के माध्यम से इसे प्रदान किया जाएगा।

सरकार के मुताबिक फोर्टीफाइड चावल में आयरन फोलिक एसिड और b12 पाया जाता है जो आयरन एनीमिया से बचाता है। इसके साथ ही सरकार का कहना है कि फोर्टीफाइड चावल के दाने को सामान्य चावल के साथ 1.100 के अनुपात में मिलाकर पौष्टिक चावल तैयार किया जाता है। मामले में मुख्यमंत्री वाईएस जगन का कहना है कि राज्य के लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए चावल वितरित किया जा रहा है। इसे पहले से ही पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उत्तराध्र और रॉयल सीमा के जिलों में वितरित किया जा रहा है।

ईकेवाईसी करवाने की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया 

हिमाचल के राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को E-kyc करवाना जरूरी है। E-Kyc ना करने पर उनके राशन कार्ड बंद कर दिए जाएंगे। 15 अगस्त तक E-kyc करवाने की तिथि रखी गई थी, जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया है। इस अवधि तक कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों को अपना ईकेवाईसी करवाना होगा।

ईकेवाईसी करवाने की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है। कहा जा रहा है कि विभाग द्वारा राशन वितरण कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है। ऐसे में जिन उपभोक्ताओं द्वारा अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया गया है। वह नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर इस प्रक्रिया को 31 अगस्त तक पूरा कर सकते हैं। ईकेवाईसी का कार्य पूरा नहीं करने पर राशन कार्ड को अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा।

अतिरिक्त अनाज का लाभ 

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बाढ़ सहित भूस्खलन की स्थिति निर्मित हो गई। जिसके कारण कई सड़कें बंद हो गई है। वहीं हिमाचल में रोजाना की वस्तुओं की सप्लाई सेवा भी इससे बाधित हो गई है। kalka-shimla नेशनल हाईवे 5 दिनों से बंद पड़ा हुआ है। वहीं चंडीगढ़ मनाली हाईवे की भी हालत खराब है। ऐसे में हिमाचल में चीनी की सप्लाई नहीं हो पा रही है।

हिमाचल प्रदेश राज्य खाद और नागरिक आपूर्ति निगम में बताया कि निगम प्रदेश के राशन कार्ड धर्म को कुछ चीनी का निर्धारण कोटा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। निगम द्वारा जुलाई 2023 माह के 36000 क्विंटल चीनी का आपूर्ति आदेश जारी किया गया था। जिनमें 25000 क्विंटल चीनी अत्यधिक वर्षा के कारण चीनी मिल के सभी गोदाम में पानी भरने के कारण प्राप्त नहीं हो सकी है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए अगस्त महीने के लिए जारी किए गए आपूर्ति आदेश में इसे शामिल किया गया है। ऐसे में अगस्त महीने के लिए 60000 क्विंटल चीनी का आपूर्ति आदेश दिया गया। एक-दो दिन में प्रदेश के सभी गोदाम में चीनी की प्राप्ति शुरू होने के साथ ही जुलाई महीने की शेष बची चीनी की मात्रा और अगस्त महीने की चीनी की मात्रा राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध कराई जाएगी।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को मिलेगा राशन का लाभ 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश अनुसार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत राशन कार्ड बनाकर भारत सरकार की योजना का लाभ दिया जाएगा। इसकी जानकारी हिमाचल में जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले नरेंद्र कुमार धीमान ने दी। उन्होंने कहा कि जिला सोलन में कम कर रहे ऐसे प्रवासी श्रमिक, जिनके नाम भारत का सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ई-श्रम पोर्टल पर दर्ज है। उनसे आग्रह किया गया कि वह जिला सोलन में खंड स्तर पर तैनात से संबंधित विभागीय निरीक्षक खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के कार्यालय में संपर्क कर राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इन सभी श्रमिकों को राशन का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News