Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर , 19 दिसंबर तक मिलेगा योजना का लाभ, उपलब्ध होंगे खाद्यान्न, जानें अपडेट

Free Ration Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। फ्री राशन का लाभ ले रहे लोग अब 19 दिसंबर तक इसका लाभ उठा सकेंगे। इस संबंध में खाद आयुक्त द्वारा सभी मंडल अधिकारी और जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वैसे हितग्राहियों, जिन्होंने अभी तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत शासन का लाभ नहीं दिया है। वह 19 दिसंबर तक राशन का लाभ ले सकेंगे।

19 दिसंबर तक प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था 

दरअसल उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र हितग्राहियों और अंत्योदय कार्ड धारकों को अक्टूबर महीने की राशन वितरण के लिए 5 से 14 दिसंबर तक की तिथि निर्धारित की गई थी। हालांकि कई जिले ऐसे थे, जिनमें राशन का वितरण पूरा नहीं हो सका था। जिस पर अब खाद आयुक्त सौरव बाबू द्वारा सभी मंडल अधिकारी और जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। 19 दिसंबर तक प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था जारी रहेगी।

सरकार ने हितग्राहियों को दी बड़ी सुविधा

उत्तराखंड सरकार द्वारा राशन कार्ड हितग्राहियों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान की गई है। राज्य में सरकार की तरफ से इसे बनवाने की प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसके साथ ही अधिकारियों के चक्कर काटने से लोगों को छुटकारा मिलेगा।  एक ही दिन में राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाए।गा इसके लिए आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेज सलंग्न अनिवार्य होगा। उत्तराखंड के लोगों की शिकायतों को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा लागू की गई है।

वन नेशन वन राशन कार्ड राष्ट्रव्यापी पोर्टबिलिटी नियम

देशभर के राशन कार्ड लाभार्थियों को लाभ लेने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रव्यापी पोर्टबिलिटी के नियम लागू किए गए थे। इस पर 3 वित्तीय वर्षों के दौरान सरकार द्वारा 46.86 करोड़ रुपए जारी की गई है।

केंद्रीय उपभोक्ता मावली और खाद्य राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति द्वारा लोकसभा में जवाब पेश करते हुए कहा गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत सभी लाभार्थी, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थी को मासिक खाद्यान्न का लाभ दिया जा रहा है। प्रवासी लाभार्थी सहित अन्य लाभार्थी, पूर्ण रूप से या भागों में योजना का लाभ ले सकते हैं।

कौन होंगे पात्र

देशभर के सभी 36 राज्य केंद्र शासित प्रदेश में 80 करोड़ लाभार्थी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान्न का लाभ ले रहे हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत 3.5 करोड़ लाभार्थियों की सूचना दी गई है। जिस पर अब तक कुल 93.31 करोड़ पोटेबिलिटी दर्ज किए गए हैं। विभाग द्वारा हितग्राहियों को लाभ देने के लिए “मेरा राशन ऐप” भी संचालित किया जा रहा है।