दिल्ली के रामलीला मैदान में दशहरा की धूम, राष्ट्रपति और PM मोदी ने जलाया रावण का पुतला, दी शुभकामनाएं

दिल्ली समेत पूरे देशभर में दशहरा का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाने वाला यह त्योहार लोग रावण दहन करके मनाते हैं।

Delhi Ravan Dahan

Ravan Dahan 2024 : आज दिल्ली समेत पूरे देशभर में दशहरा का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाने वाला यह त्योहार लोग रावण दहन करके मनाते हैं। नवरात्रि खत्म होने के बाद श्रद्धालु इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री राम ने इसी दिन रावण का वध किया था, तब से लेकर रावण दहन की परंपरा चली आ रही है। नवरात्रि खत्म होने के ठीक एक दिन बाद दशानन को जलाकर लोग दशहरा मनाते हैं।

इसके लिए पहले से ही तैयारी शुरू कर दी जाती है। कारीगरों द्वारा ऊंचे-ऊंचे रावण के पुतले बनाए जाते हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली में भी बड़े स्तर पर रावण दहन किया जाता है।

Delhi Ravan Dahan

रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का जलाया गया पुतला

इस साल भी लाल किला में स्थित माधव पार्क में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला जलाया गया। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां मौजूद रहे। सबसे पहले उन्होंने रामलीला मंच पर पहुंचकर भगवान श्री राम और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के माथे पर तिलक लगाया। इसके बाद फिर रावण को तीरमार कर उनका पुतला जलाया। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हो रही है। बता दें कि आज के दिन अमूमन सभी जगह रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसे लेकर बच्चों और युवाओं में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है। कई स्थानों पर रावण दहन करने के बाद डीजे की धून में जमकर ठूमके भी लगाएं जाते हैं। साथ ही आतिशबाजी भी की जाती है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

लाल किला में सुरक्षा की दृष्टि से कड़े इंतजाम किए गए थे। पार्किंग क्षेत्र में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश मिल रहा था, जिनके पास VIP पास था। इसके अलावा, यहां पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रही, ताकि रावण दहन के दौरान किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना घटित हो। मिली जानकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम का आयोजन श्री धार्मिक लीला समिति द्वारा किया गया था। रावण दहन से पहले यहां पर श्री राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन भी किया गया।

राष्ट्रपति और PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

मंच से द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि दुर्गा पूजा के इस खास अवसर पर भारत और विदेश में रहने वाले सभी भारतीयों को हार्दिक शुभकामनाएं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल एक्स पर लिखा कि वह कामना करते हैं कि प्रभु श्री राम और मां दुर्गा के आशीर्वाद से सभी के जीवन में खुशहाली आए। साथ ही वह जीवन के हर एक पड़ाव पर जीत हासिल करें।

लालकिला ग्राउंड में पहुंचें अभिनेता

दशहरे के खास मौके पर दिल्ली के लवकुश रामलीला मैदान में भी रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें बड़े-बड़े फिल्मी सितारे पहुंचे। जिनमें एक्टर अजय देवगन, फिल्म प्रोड्यूसर रोहित शेट्टी और एक्ट्रेस करीना कपूर शामिल थी। यहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव द्वारा पुतला दहन किया गया। लोगों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिली। यातायात सुविधा को बिना बाधित किए हुए बहुत सारे रूट डायवर्ट कर दिए गए थे, ताकि आवागमन में कोई समस्या ना हो सके। इसके लिए पहले से ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी भी जारी कर दी गई थी।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News