RBI ने इन बैंकों पर लगाये प्रतिबंध, जानें आपके खाते के पैसों का क्या होगा?

RBI Imposes Restrictions On Banks: देश के बैंकों की वित्तीय स्थिति पर नजर रखने वाले RBI यानि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर सख्ती दिखाई है, केंद्रीय बैंक ने चार बैंकों पर प्रतिबंध लगाये हैं, ये सभी बैंक सहकारी बैंक हैं, अब से ये किसी भी तरह का निवेश या लोन RBI की अनुमति के बिना नहीं ले सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ सहकारी बैंकों की ख़राब आर्थिक स्थिति को देखते हुए ये बड़ा कदम उठाया है। आरबीआई ने 4 सहकारी बैंकों पर निकासी समेत कई प्रतिबंध लगाए हैं, अब से य बैंक आरबीआई के पूरी तरह नियंत्रण में काम करेंग, प्रतिबंधों के चलते ये बैंक आरबीआई को पूर्व सूचना दिए बिना ना तो लोन मंजूर कर सकते हैं, ना कोई निवेश कर सकते हैं, इतना ही नहीं ये बैंक अब से कोई नया दायित्व नहीं उठा सकते हैं और अपनी किसी संपत्ति का हस्तांतरण कर सकते हैं और ना ही उसका दूसरा कोई उपयोग कर सकते हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....