IAS Success Story : पिता चलाते थे ऑटोरिक्‍शा, भाई मैकेनिक, दोस्तों-शिक्षकों ने की पैसों की मदद, 21 साल की उम्र में बने IAS अफसर

Pooja Khodani
Updated on -
IAS SUCCESS STORY

IAS Ansar Shaikh Success Story :  यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसलिए इसे पास करना बड़ी बात मानी जाती है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस-आईपीएस बनना हजारों युवाओं का सपना होता है, इसके लिए हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते है, जिसमें से कुछ ही अपने जस्बे और मेहनत से सफलता हासिल कर IAS अफसर बन पाते है। आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस की स्ट्रगल स्टोरी बताने वाले हैं जिनके पिता ऑटोरिक्शा ड्राइवर और भाई मैकेनिक है, लेकिन शिक्षकों और दोस्तों से पैसे लेकर उन्होंने पढ़ाई की और 21 साल की उम्र में आईएएस बन गए।

जानिए IAS अंसार शेख की सक्सेस  स्टोरी

  • आईएएस अंसार शेख महाराष्ट्र के जालना गांव के रहने वाले हैं,उनके पिता अनस शेख महाराष्ट्र के मराठवाडा क्षेत्र में ऑटो चालक है।
  • अंसार के पिता ने तीन शादियां की थीं।वह दूसरी पत्नी के बेटे हैं। अंसार के भाई पेशे से मैकेनिक हैं।उनके भाई ने 7वीं में पढ़ाई छोड़कर गैराज में काम करना शुरू कर दिया था। उनकी दो बहनों की शादी काफी कम उम्र में ही करा दी गई थी।
  • अंसार की इस सफलता के बाद उनके घरवालों ने उनसे कभी कुछ नहीं कहा। इसके बाद शेख ने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया है और  73 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।
  • गरीबी और तंगहाली के चलते बचपन में अंसार  के पिता और रिश्तेदारों ने उनसे स्कूल छोड़ने के लिए कहा था, लेकिन उनके शिक्षक ने उनके पिता को समझाया कि अंसार पढ़ाई में बहुत होशियार हैं।
  • इसके बाद अंसार की पढ़ाई को जारी रखा गया, अंसार ने भी इस भरोसे को टूटने नहीं दिया और 12वीं में 91 प्रतिशत अंक हासिल किए ।
  • इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करते हुए लगातार तीन सालों तक हर दिन लगभग 12 घंटे काम किया।  एक साल के लिए कोचिंग जॉइन की थी, वही उनकी आर्थिक हालत को देखते हुए कोचिंग अकादमी ने भी उनकी फीस का एक हिस्सा माफ कर दिया था।
  • साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के अपने पहले ही प्रयास में 361वीं रैंक हासिल की थी, उस समय उनकी उम्र सिर्फ 21 साल थी।  वह देश के सबसे कम उम्र के आईएएस ऑफिसर हैं (Youngest IAS Officer) अभी तक भी उनका यह रिकॉर्ड कोई तोड़ नहीं पाया है।
  • अंसार शेख ने अपना करियर बनाने यानी आईएएस ऑफिसर बनने के बाद शादी की थी, उनकी पत्नी का नाम वाइजा अंसारी है  अंसार शेख और उनकी पत्नी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव और लोकप्रिय हैं।अंसार शेख बतौर आईएएस अधिकारी पश्चिम बंगाल कैडर में सेवाएं दे रहे हैं। वर्तमान में अंसार शेख पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में एडीएम हैं।
  • सबसे खास बात ये रही कि स्कूल के शिक्षकों के अलावा अंसार के दोस्तों ने पैसों से उनकी काफी मदद की थी और अब आईएएस बनकर अंसार अपने दोस्तों की मदद का कर्ज उतार दिया।

जानिए कितनी मिलती है एक IAS को सैलरी

  • IAS ऑफिसर उच्च श्रेणी के अधिकारी होते हैं, जिन्हें सातवें वेतनमान के तहत सैलरी दी जाती है।एक IAS ऑफिसर की सैलरी 56,100 रुपए महीने से लेकर 2,25,000 तक होती है।सभी भत्ते मिलाकर एक आईएएस अधिकारी को शुरुआती दिनों में कुल 1 लाख रुपये प्रतिमाह से ज्यादा सैलरी मिलती है।
  • स्वास्थ, आवास, यात्रा समेत कई तरह की सुविधाओं के लिए पैसा भत्ते के रूप में दिया जाता है। अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं।बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस
  • रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दी मिलती है।
    पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं भी मिलती हैं।
  • आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की भी सुविधा दी जाती है।पोस्टिंग के दौरान कहीं जाने पर ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है।इन अधिकारियों को मुफ्त में या फिर अधिक सब्सिडी पर बिजली और टेलिफोनिक सेवाएं मिलती है।

नोट – यह सभी जानकारी विभिन्न स्त्रोतों से जुटाई गई है, इसमें फेरबदल भी हो सकता है। 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News