IAS Success Story : इन दिनों खूब चर्चाओं में है इस IAS-IPS की जोड़ी, सोशल मीडिया पर भी एक्टिव, जानें कैसा रहा UPSC से अफसर बनने तक का सफर

Pooja Khodani
Published on -
IAS IPS

IAS Yuvraj Marmat-IPS P Monika Success/ Love Story : इन दिनों एक आईएएस और आईपीएस की जोड़ी चर्चाओं में बनी हुई है, सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इन दोनों अफसरों की जमकर तारीफ हो रही है, इसका कारण कोई अवार्ड या काम नहीं बल्कि उनकी 2000 रुपए में की गई शादी । हम बात कर रहे है छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस युवराज मरमट और आईपीएस पी मोनिका की जिन्होंने लाखों करोड़ों ना खर्च कर सादगी पूर्ण तरीके से कोर्ट में शादी की है। माला, मिठाई और कोर्ट फीस में दोनों ने 2000 रुपए खर्च किए है, तो चलिए आज जानते है इन दोनों IPS IAS अफसरों  की सक्सेस स्टोरी….

जानिए IAS युवराज मरमट-IPS पी मोनिका की सक्सेस एंड लव स्टोरी

  • आईएएस युवराज मरमट वह मूलत: राजस्थान के गंगापुर सिटी के रहने वाले हैं, लेकिन वर्तमान में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के सहायक कलेक्टर पद पर तैनात हैं।पिता सीताराम मीणा सेवानिवृत उप निदेशक– जनसंपर्क अधिकारी है।
  • आईएएस युवराज मरमट ने आईआईटी बीएचयू से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। इसके बाद उन्होंने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में भी काम किया था।
  • इसके बाद 2016 से युवराज ने यूपीएसएसी की तैयारी की और यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2021 में करीब छठे प्रयास में ऑल इंडिया 458वीं रैंक हासिल करके आईएएस अफसर बने ।आईएएस बनने से पहले उनका सेलेक्शन इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस (IES) में हुआ था। उनका मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय दर्शन शास्त्र था।
  • युवराज मरमट ने अब अपनी मित्र तेलंगाना कैडर की आईपीएस अफसर पी मोनिका के साथ कोर्ट मैरिज की है,आईपीएस मोनिका भी उन्हीं के बैच की अधिकारी हैं।

IAS IPS

  • आईएएस युवराज मरमट और आईपीएस पी मोनिका 2021 बैच के अफसर हैं। युवराज मरमट को छत्तीसगढ़ कैडर मिला है जबकि पी मोनिका तेलंगाना कैडर की हैं। यूपीएससी में आईएएस युवराज मरमट को 458 और पी मोनिका को 637 रैंक आया था।
  • आईपीएस अफसर पी मोनिका आईएएस अफसर युवराज मरमट की मुलाकात ट्रेनिंग के दौरान हुई थी और फिर दोस्ती हुई और प्यार में बदल गई।

IAS Success Story : इन दिनों खूब चर्चाओं में है इस IAS-IPS की जोड़ी, सोशल मीडिया पर भी एक्टिव, जानें कैसा रहा UPSC से अफसर बनने तक का सफर

  • आईपीएस अफसर पी मोनिका फैशन आइकॉन हैं। वह इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं। उन्होंने पैथोलॉजी में स्नातक किया है। फिटनेस का भी खास ख्याल रखती हैं।

क्या आप जानते है एक IAS अफसर को कितनी मिलती है सैलरी

  • IAS ऑफिसर उच्च श्रेणी के अधिकारी होते हैं, जिन्हें सातवें वेतनमान के तहत सैलरी दी जाती है।एक IAS ऑफिसर की सैलरी 56,100 रुपए महीने से लेकर 2,25,000 तक होती है।
  • सभी भत्ते मिलाकर एक आईएएस अधिकारी को शुरुआती दिनों में कुल 1 लाख रुपये प्रतिमाह से ज्यादा सैलरी मिलती है
  • स्वास्थ, आवास, यात्रा समेत कई तरह की सुविधाओं के लिए पैसा भत्ते के रूप में दिया जाता है। अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं।
  • बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दी मिलती है।
  • पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं भी मिलती हैं।आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की भी सुविधा दी जाती है।
  • पोस्टिंग के दौरान कहीं जाने पर ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है।मुफ्त में या फिर अधिक सब्सिडी पर बिजली और टेलिफोनिक सेवाएं मिलती है।

नोट- यह जानकारी विभिन्न माध्यमों से जुटाई गई है, इसमें बदलाव भी हो सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News