राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, अब 31 दिसंबर तक कर सकते है ये काम, मिलेगा लाभ

राशन कार्ड का ई-केवाईस करवाने के लिए लाभार्थी को राशन दुकान पर अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लेकर जाना होगा।

ration card

Ration Card E-KYC: राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन ले रहे राशन कार्ड धारक अब दिसंबर तक ई-केवाईसी करा सकेंगे। योगी सरकार ने ईकेवायसी की डेडलाइन 3 महीने बढ़ा दी है। पहले यह अवधि पहले सितंबर तक तय की गई थी।

इस संबंध में अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग ने जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों के राशनकार्ड की ई-केवाईसी (नो-योर कस्टमर) की तिथि 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 कर दी गई है। ई-केवाईसी न होने पर फर्जी यूनिट मानते हुए उसे राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा, इसके बाद धारकों को लाभ मिलना बंद हो जाएगा।

राशन कार्ड धारकों के लिए ईकेवायसी अनिवार्य

इधर, केंद्र सरकार ने भी राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी (E-Kyc) करवाना की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2024 तय की है। अगर राशन कार्डधारक ई-केवाईसी (Ration Card E-Kyc) नहीं करवाते हैं तो उनका नाम राशन लाभार्थी लिस्ट से हटा दिया जाएगा और उन्हें राशन का लाभ भी नहीं मिलेगा।राशन कार्ड का ई-केवाईस करवाने के लिए लाभार्थी को राशन दुकान पर अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लेकर जाना होगा। यहां पर उसे आधार कार्ड की डिटेल्स के साथ बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन भी करवाना होगा। अगर किसी लाभार्थी का बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन 4 बार में सक्सेसफुल नहीं होता है तो वह तीन महीने के बाद दोबारा वेरिफिकेशन करवा सकता है।

मोबाईल नंबर भी लिंक जरूरी

राशन कार्ड ई-केवाईसी के साथ लाभार्थी को मोबाइल नंबर लिंक करना होगा।लाभार्थी अपना मोबाइल नंबर भी अपडेट या चेंज करवा सकते हैं। मोबाइल नंबर को चेंज करवाने का आधिकार केवल राशन कार्ड के मुखिया के पास है। अगर राशन कार्ड में किसी मेंबर का गलत डिटेल्स दी गई है तो इसे सही भी करवाने का अधिकार मुखिया के पास ही होता है।

राजस्थान में ईकेवायसी की लास्ट डेट 15 अक्टूबर

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिन लाभार्थियों ने अबतक ईकेवायसी नहीं करवाई है वे भी 15 अक्टूबर तक करवा लें अन्यथा 1 नवंबर से राशन का लाभ नहीं मिलेगा और खाद्य सुरक्षा सूची से नाम भी हटा दिया जाएगा। राज्य की भजनलाल सरकार ने 31 अक्टूबर तक ई केववाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करवा करने के निर्देश दिए है। अन्यथा एक नवंबर से इस योजना का लाभ मिलने बंद हो जाएंगे। 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी कराने पर ही राशन मिल पाएगा। इसके बाद अगले महीने 1 नवंबर से बिना ई-केवाईसी वालों को राशन नहीं दिया जाएगा और उनके नाम पात्रता सूची से हटा दिए जाएंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News