कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, समय पर होगा वेतन-EPF-ESI का भुगतान, गाइडलाइन जारी, लापरवाही पर लगेगा आर्थिक दंड

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Salary : कर्मचारियों के हित में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। अब समय पर भुगतान न करने वाले विभागों से जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा ESIC और EPF सहित जीएसटी भुगतान में देरी पर संबंधित विभाग से पेनल्टी वसूला जाएगा। इससे कर्मचारियों को समय पर वेतन मिलने के साथ ही इपीएफ और ईएसआईसी का भुगतान समय पर किया जाएगा।

उत्तराखंड के कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। उपनल के एचडी ब्रिगेडियर जेएस बिष्ट ने कहा कि राज्य के कई विभाग कर्मचारियों के मानदेय जारी करने में लापरवाही कर रहे हैं। वहीं उपनल को EPF सहित ईएसआईसी का भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अब इन विभागों को पेनल्टी चुकानी होगी।

ईएसआई, ईपीएफ और जीएसटी की पेनल्टी चुकानी पड़ेगी

वहीं विभाग द्वारा उपनल कर्मचारी को ईएसआई, ईपीएफ और जीएसटी की पेनल्टी चुकानी पड़ेगी। जो विभाग वेतन देने में लेट लतीफी करेंगे, उनसे पेनल्टी वसूली जाएगी। यदि किसी कर्मचारी का ईएसआईसी EPF 2 महीने तक जमा ना हो तो वेतन का 15% और 6 महीने तक जमा ना होने पर वेतन का 25% तक जुर्माना लगाया जाएगा। विभाग द्वारा GST में 15 तारीख तक टैक्स नहीं जमा करने पर 20% तक जुर्माना देना पड़ सकता है।

मामले में उपनल एचडी का कहना है कि कुछ विभाग द्वारा तीन से चार महीने तक कर्मचारियों को मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे में नियम तय किए गए हैं। सभी विभागों को गाइडलाइन भेजी जा चुकी है। जिसमें स्पष्ट किया गया कि कर्मचारियों की उपस्थिति का विवरण और मानदेय का बजट मुहैया कराया जाए और मानदेय में देरी होने पर उनसे आर्थिक दंड की वसूली की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News