राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ, 3 महीने तक उपलब्ध होगी सुविधा, राशन किट का वितरण शुरू

Kashish Trivedi
Published on -
Ration card

Ration card, Free Ration :राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है।

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राशन की दुकान के लिए एक महत्वपूर्ण ने लिया गया है। अगले महीने से प्रत्येक लाभार्थी को कांडीपापू वितरित किया जाएगा। कंदीपू को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से कार्ड धारकों को वितरित किया जाना है। नवंबर से लाभार्थी को नियमित रूप से एक किलो की दर से यह उपलब्ध कराया जाएगा। हाल ही में राज्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने हैदराबाद एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव एसोसिएशन लिमिटेड को 10000 टन दालों की खरीद का आर्डर दिया था।

सब्सिडी वाले दाल देने की तैयारी 

ऐसे में अभी तक ग्रहण को डाल कम कीमतों पर उपलब्ध कराई जाएगी। बता दे कि पहले चरण में 3660 टन और दूसरे चरण में 3540 टन उपलब्ध कराया जाएगा अगले महीने से जरूर के लिए 2300 टन सप्लाई की तैयारी की जा रही है। वही बाजार में डाल के प्रकार के आधार पर 1 किलो दाल की कीमत 150 से ₹180 निर्धारित की गई है जबकि राशन कार्ड धारकों को 67 रुपए में 1 किलो दाल उपलब्ध कराया जाएगा। 3 महीने तक राशन कार्ड धारकों को सब्सिडी वाले दाल देने की तैयारी की गई है। आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र से 50 हजार टन आवंटित करने का भी अनुरोध किया गया है।

100 रुपए के दिवाली राशन किट का लाभ

इधर महाराष्ट्र सरकार द्वारा दीपावली से पूर्व राशन कार्ड हितग्राहियों को बड़ी राहत दी जाएगी। दरअसल 100 रुपए के दिवाली राशन किट का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। जिसके लिए सारी तैयारी को पूरा कर लिया गया है।100 के दिवाली गिफ्ट पैकेज में मैदा के साथ ही पोहा, चीनी, दाल और तेल उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए राज्य शासन पर 530.15 करोड रुपए का अतिरिक्त भार देखा जाएगा ।

दिवाली राशन किट का वितरण 25 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा। वही 1.67 करोड़ राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के तहत किट में 1 किलो चीनी के साथ ही 1 लीटर तेल, आधा लीटर रवा, चना दाल, मैदा और पोहा उपलब्ध कराए जाएंगे। इसीलिए वितरण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। 30 नवंबर तक हितग्राही राज्य सरकार के इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। 30 दिन के लिए ही इस योजना को लागू किया गया है। इसका लाभ अंत्योदय राशन योजना सहित नारंगी राशन कार्ड धारक और अन्य हितग्राहियों को उपलब्ध कराया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News