कर्मचारियों-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर, मिलेगा इतने अवकाश का लाभ, ये रहेंगे नियम, निर्देश जारी

employee news

Women Employees-Student Leave 2023: उत्तराखंड की महिला कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब राज्य में महिला कर्मचारियों के प्रसूति अवकाश और बाल देखभाल अवकाश की गणना सुनिश्चित कैरियर प्रोन्नयन योजना (एमएसीपीएस) में होगी। इसके अलावा इसका लाभ उन सभी कर्मचारियों को भी मिलेगा जो बाह्य सेवा और बाध्य प्रतीक्षा व प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं। इस संबंध में सचिव वित्त ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

अपर मुख्य सचिव (मुख्यमंत्री) द्वारा अपर मुख्य सचिव वित्त को इस संबंध में पत्र लिखा गया था और MACP की व्यवस्था में महिला कर्मचारियों के प्रसूति अवकाश और बाल्य देखभाल अवकाश की अवधि को शामिल करने का अनुरोध किया था। शासनादेश के मुताबिक, कर्मचारियों को अब यदि किसी वर्ष के दौरान 3 माह से कम अवधि के कार्यकाल के कारण किसी वर्ष की वार्षिक गोपनीय प्रविष्ट न लिखी गई हो तो MACP दिए जाने की तिथि से पहले के 5 वर्षों की वार्षिक प्रविष्टियों का संज्ञान लिया जाएगा। यदि उस अवधि में भी उत्तम ACR का मानक पूरा न हो रहा हो तो एमएसीपी की तिथि को आगे विस्तारित किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)