कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, दो किस्तों में होगा बकाये एरियर का भुगतान, आयुक्त ने जारी किए निर्देश, खाते में आएंगे इतने रुपए

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Arrears Payment : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें बकाया एरियर का भुगतान दो किस्तों में किया जाएगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए है। आयुक्त ने इस मामले में मुख्य लेखा और वित्त अधिकारी को दो चरणों में कर्मचारियों के रकम भुगतान के निर्देश दिए हैं। वहीं कर्मचारियों के खाते में एक बार फिर से 30000 रूपए तक राशि बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

84 महीने के बकाया एरियर का भुगतान

दरअसल नागपुर महानगर पालिका के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की बकाया रकम और स्थाई कर्मचारियों को 84 महीने के बकाया एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है दो चरणों में 84 महीने के बकाया वेतन एरियर का भुगतान किया जाना है। मामले में मनपा आयुक्त और प्रशासनिक राधाकृष्णन बी ने मुख्य लेखा और वित्त अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कर्मचारियों को सकारात्मक आश्वासन उपलब्ध कराए हैं। दरअसल मनपा कर्मचारियों के बकाए वेतन और अन्य मुद्दों को लेकर नागपुर जिला महानगरपालिका संगठन के अध्यक्ष धर्मपाल मेश्राम के नेतृत्व में शिष्टमंडल द्वारा सोमवार को प्रशासक के साथ मुलाकात की गई थी। इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

दो चरणों में कर्मचारियों को भुगतान करने के निर्देश

चर्चा में जानकारी के मुताबिक आयुक्त ने मुख्य लेखा-वित्त अधिकारी को बकाया रकम दो चरणों में कर्मचारियों को भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। लाड पागे समिति की सिफारिश मनपा के अधिसंख्य पद पर कार्यरत कर्मचारियों को लागू करने की मांग भी की गई है। जिस पर आयुक्त ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा परिपत्र जारी किया गया है।

वही इस मामले में कानूनी सलाह लेकर सरकार से पत्र व्यवहार किया जाएगा। इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया पर विचार किया जाएगा। बता दें कि लॉर्ड पागे समिति की सिफारिश के अनुसार कर्मचारियों की मृत्यु के बाद उनके वारिसों को नौकरी दिए जाने का प्रावधान किया गया है। जिसकी मांग की जा रही है।

कर्मचारियों को अगस्त से सातवें वेतन आयोग देने की घोषणा

बता दें कि इससे पहले मनपा स्थाई समिति अध्यक्ष प्रदीप द्वारा वर्ष 2019 -20 के बजट पर कर्मचारियों को अगस्त से सातवें वेतन आयोग देने की घोषणा की गई थी। सदन की मंजूरी के बाद वित्त विभाग द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया था। हालांकि राज्य सरकार के एक महत्वपूर्ण आदेश की वजह से सातवां वेतन आयोग लागू नहीं हो पाया था।

इसके अलावा सातवें वेतन आयोग लागू होने के परिपत्र के बाद मनपा द्वारा ऑनलाइन वेतन प्रणाली को भी इस आधार पर अपडेट कर दिया गया था लेकिन छठे वेतन आयोग के आधार पर वेतन जारी करने के निर्णय के बाद एक बार फिर से इसमें बदलाव के कारण महंगाई भत्ते पर निर्णय नहीं हो पाया और मनपा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 84 महीने से बकाए हैं।

खाते में बढ़ेगी 30000 रूपए तक की राशि

अब इस पर भुगतान की मांग की गई थी हालांकि महंगाई भत्ते के एरियर से गत वर्ष कुछ राशि जारी भी किए गए थे लेकिन बकाया राशि का दो किस्तों में भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में मुख्य लेखा और वित्त अधिकारी को दो चरणों में कर्मचारियों के भुगतान के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही एक बार फिर से उनके खाते में 30000 तक की राशि बढ़ सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News