कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि, 62 से बढ़कर हुए 64 वर्ष, आदेश जारी, इन्हें मिलेगा लाभ

Employees

Employees Retirement Age Hike : कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। रिटायरमेंट आयु में 2 वर्ष की वृद्धि की गई है। वहीं इसे 62 वर्ष से बढ़ाकर 64 वर्ष करने का फैसला लिया गया है। मंगलवार को इसके लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

रिटायरमेंट आयु 62 वर्ष से बढ़ाकर 64 वर्ष

नगर निगम प्रशासन, मुंबई द्वारा k.e.m., नायर, शिव, कूपर और डेंटल कॉलेज के निदेशक, प्राचार्य व शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की गई है। इसे 62 से बढ़ाकर 64 वर्ष किया गया है। बता दे कि नगर निगम के डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष थी। जिसे बढ़ाकर 60 वर्ष किया गया था, फिर इसमें 2 वर्ष की वृद्धि कर इसे 62 वर्ष किया गया था। अब एक बार फिर से सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 64 वर्ष कर दिया गया है।

सेवा अवधि 2 साल बढ़ी 

इससे पहले अप्रैल 2021 में तत्कालीन अपर आयुक्त सुरेश काकानी के कार्यकाल में डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाकर 65 वर्ष करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। लेकिन प्रस्ताव को तत्कालीन नेता विशाखा राहुल और स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष राजू पटेल द्वारा खारिज कर दिया गया था लेकिन अब एक बार फिर से प्रशासन के नियम लागू होने के साथ ही नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने डॉक्टरों की सेवा अवधि 2 साल बढ़ा दी है।

सर्कुलर जारी

प्रशासन द्वारा नगर निगम के मेडिकल कॉलेज के सहायक प्राध्यापक, ,सह प्राध्यापक प्राध्यापक निर्देशकों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाने का निर्णय लिया गया स्थाई समिति और नगरपालिका की स्वीकृति भी मिल गई है जिसके बाद इनकी सेवानिवृत्ति आयु 64 वर्ष कर दी गई है। इस स्वीकृति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है।

इनपर लागू नहीं होगा नियम 

सर्कुलर में कहा गया कि मेडिकल सेंटर, मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर, सह प्राचार्य और निदेशकों की सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि का निर्णय लिया गया। अब 64 वर्ष तक वह सेवा लाभ दे सकेंगे। 64 वर्ष की आयु के बाद उन्हें सेवानिवृत्त माना जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार की तर्ज पर शिक्षकों की निर्धारित आयु के अनुसार सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाई गई है। वही यह निर्णय चिकित्सीय रूप से योग्य शिक्षक के अलावा अन्य शिक्षकों और शारीरिक प्रशिक्षक सहित समान शिक्षकों के लिए लागू नहीं होगा। 28 फरवरी से इसे प्रभावी किया गया है सभी मेडिकल कॉलेज और लेखा प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि कर्मचारी इन निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

इन्हें मिलेगा लाभ 

इस निर्णय का लाभ नगर निगम के पास कॉलेज सेट गोवर्धन सुंदरदास मेडिकल कॉलेज के अलावा नेशनल मेडिकल कॉलेज, लोकमान्य तिलक मेडिकल कॉलेज, हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे मेडिकल में कार्यरत शिक्षक सहित कूपर अस्पताल और नायर डेंटल कॉलेज के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को 62 से बढ़ाकर 64 वर्ष किया गया है।

म्युनिसिपल मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन का विरोध 

वहीं इसके विरोध में म्युनिसिपल मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन ने केईएम अस्पताल, परेल में एक आपातकालीन बैठक की और इस निर्णय पर अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए 3 मार्च को बीएमसी आयुक्त इकबाल चहल से मुलाकात करेंगे। साथ ही एमएमटीए विरोध प्रदर्शनों और हड़तालों को जारी रखने के साथ-साथ कानूनी प्रतिक्रिया बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News